Trending Now




बीकानेर,महात्मा गांधी स्कूल में दाखिले की बढ़ती मांग को देखते हुए शिक्षा विभाग ने मापदंड में बदलाव किया है। अब तक चार हजार की आबादी वाले उन्हीं गांवों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाते थे लेकिन अब इसे घटाकर तीन हजार कर दिया गया है।इतना ही नहीं शहरी क्षेत्रों में स्कूल भवनों की कमी के कारण सुबह हिंदी माध्यम परिसर में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल चलेंगे।

शिक्षा विभाग ने हाल ही में राज्य भर में 2,000 से अधिक अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलने की घोषणा की। शहरी क्षेत्रों में इसके लिए कोई जगह नहीं है। हाल ही में विभाग की एक उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि शहरी क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम के निर्माण की समस्या है तो हिंदी माध्यम के स्थान पर अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाएं। यदि भवन अच्छे हैं तो अंग्रेजी माध्यम के स्कूल सुबह की पाली में और हिंदी माध्यम के स्कूल दोपहर की पाली में चलेंगे। यदि भवन बड़ा है, तो एक ही परिसर में दो अलग-अलग पंख बनाए जा सकते हैं। जिससे एक तरफ महात्मा गांधी स्कूल और दूसरी तरफ हिंदी माध्यम के स्कूल चलेंगे।

शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया है कि नए सत्र में जो अभिभावक अपने बच्चों का महात्मा गांधी स्कूल में दाखिला कराना चाहते हैं, उन्हें हर कीमत पर सीट मुहैया कराई जाए. बड़ी संख्या में ऐसे स्कूल हैं जिनमें बहुत बड़े परिसर हैं। अब यहां के स्कूल दो विंग में चल सकेंगे। इससे शहरी क्षेत्रों में एक ही परिसर में दो स्कूल चलाने का मार्ग प्रशस्त होगा।

Author