Trending Now




बीकानेर, प्रदेश पुलिस को बीकानेर से सोमवार को 305 नए जवान और मिल गए हैं। दीक्षांत समारोह में रिक्रूट बल ने अपने पद, कर्त्तव्य, देश सेवा की शपथ ली। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर मैदान में आयोजित कार्यक्रम में रिक्रूट कांस्टेबल ने शानदान परेड प्रस्तुत की। एडीजी ए.पौन्नुचामी ने सलामी लेते हुए उनको पुलिस की समाज में बेहतर छवि बन सके, ऐसा काम करने की शपथ दिलाई। एडीजी ने जवानों को ईमानदारी और परिश्रम का पाठ पढ़ाया। इससे पहले एडीजी पौन्नूचामी, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश, पुलिस अधीक्षक योगेश यादव व पीटीएस कमांडेंट गणेश नाथ ने समारोह का उद्घाटन किया। दीक्षांत समारोह में बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने कहा कि पुलिस का हिस्सा बनने के बाद आपकी समाज और देश के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है। जीवन में अनुशासन सफलता का मूलमंत्र है।

सिपाहियों ने अपनी कड़ी मेहनत के बाद उन्हें यह सफलता मिली, जिससे वे गदगद हो गए। दीक्षांत समारोह में उन सभी के परिजन भी शामिल हुए। उनहोंने इस खुशी के पलों को यादगार बनाया और सेल्फी ली। पासिंग आउट परेड के दौरान नए रिक्रूट सिपाहियों में गजब का उत्साह नजर आया। तेजगर्मी के बावजूद रिक्रूटों ने बेहद गर्मजोशी से परेड़ की विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया।

पीटीएस के कमांडेंट गणेश नाथ के मुताबिक प्रशिक्षण में 305 नए रिक्रूट है, जिसमें 188 महिला रिक्रूट शामिल रही। नए रिक्रूट को प्रशिक्षण के दौरान पीटी, योगासन, ड्रिल, हथियारों का प्रशिक्षण, पुलिस विषय जैसे दंगा, नियंत्रण, आसुं गैंग का इस्तेमाल, आपातकालीन कार्य, यातायात नियंत्रण, कानून की जानकारी, अपराध नियंत्रण,कम्प्यूटर की जानकारी, सामाजिक सरोकार के कार्य, पुलिस की कार्रवाई, साइबर अपराध अनुसंधान, सीसीटीएनएस कार्य के साथ-साथ नवनी कानूनी जानकारी में दक्षता प्रदान की गई है। प्रशिक्षण के दौरान रिक्रूट के मध्य इंडोर व आउटडोर विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई, जिनके विजेताओं को दीक्षांत समारोह में सम्मानित किया गया।

इंडोर विषय में अजमेर की विनोद कंवर प्रथम व चितौड़गढ़ की रेणुका द्वितीय रही। आउटडोर विषय में झालावाड़ जिले का विजेन्द्र यादव प्रथम व झालावाड़ जिले का देवाराम द्वितीय रहा। फायरिंग श्रेष्ठ प्रदर्शन संयुक्त विजेता झालावाड़ जिले का विजेन्द्र यादव व धूड़ाराम रहे। बांसवाड़ा के जीत पाण्ड्या का प्रदर्शन ऑलराउंडर रहा। परेड कमांडर का खिताब प्रतापगढ़ जिले की वर्षा धाकड़ ने जीता।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, बीएसएफ बीकानेर उपमहानिरीक्षक, तृतीय एवं दसवीं कटालियन कमांडेंट देवेन्द्र बिश्नोई, पीएमडीएस बीकानेर कमांडेंट प्रतापसिंह डूडी समेत जिलास्तर के अनेक अधिकारी व कर्मचारी कार्यक्रम के साक्षी बने।

पुलिस ट्रेनिंग सेंटर बीकानेर की स्थापना वर्ष 2013 में स्थापना की गई। संस्थान में कानस्टेबल रिक्रूट, बेसिक प्रशिक्षण के साथ-साथ विभिन्न कोर्स आयोजित किए गए हैं, जिनमें हैड कांस्टेबल, पदोन्नति पीसीसी, रिफ्रेशर कोर्स एवं ऑन लाइन विशिष्ठ कोर्स शमिल हैं। संस्थान की ओर से अब तक 3220 जवानों को विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षित किया जा चुका हैं।

Author