Trending Now




श्रीडूंगरगढ़ अपनी लगन और मेहनत से हर मुकाम हासिल कर लेते हैं ऐसा ही एक उदाहरण छोटे से गांव से डूंगरगढ़ की प्रिया सिंह का है। ड्राइवर मोहनलाल की बेटी प्रिया सिंह ने राजस्थान की प्रथम महिला बॉडी बिल्डर होने का  गौरव हासिल किया महिला बॉडी बिल्डर बनी प्रिया ने इस खेल में तीन बार मिस राजस्थान है तो  एवं दो बार इंटरनेशनल अवॉर्ड हासिल किया आप ने वर्ल्ड वुमन लीडरशिप का मुकाम भी हासिल किया।

प्रिया की बचपन से ही खेलों में रुचि थी। कबड़ी कुश्ती में उन्होंने प्रतिभा दिखाई। वह खेलों में अलग पहचान बनाना चाहती थी लेकिन घर की आर्थिक स्थिति के चलते पिता के लिए पांच भाई-बहन का पालन-पोषण आसान नहीं था। छोटी सी उम्र में जल्दी शादी होने के बाद भी वह अपने लक्ष्यों में जुट गई थी।

अपने लक्ष्यों को पूरा करने की ललक प्रिया के मन को झकझोर रही थी। फिर पिया अपने परिचित श्रवण कुमार सोनी के जरिए जयपुर के एक जिम से जुड़ परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूती देने के लिए जिम में नौकरी की। इसी दौरान उन्हें दिल्ली में होने वाली बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता की जानकारी मिली, जिसमें राजस्थान से कोई महिला शामिल नहीं हो रही थी। प्रिया रोजाना 6-7 घंटे तक वर्कआउट कर वर्ष 2018 में राज्य की पहली महिला बॉडी बिल्डर बनी

प्रिया ने वर्ष 2018-19 व 2020 में लगातार तीन बार मिस राजस्थान बॉडी बिल्डर का खिताब जीता। इसी तरह 2021 में कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन 2022 में मुंबई में हुए वर्ल्ड वुमन लीडरशिप अवार्ड हासिल किया। इसके अलावा गुजरात, में 150 देशों के एक आयोजन में प्रिया ने राजस्थान का प्रतिनिधित्व भी किया।

Author