Trending Now




उदयपुर में चल रहे कांग्रेस चिंतन शिविर (Congress Chintan Shivir) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पार्टी का पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाने की मांग उठी. इसकी मांग करते हुए केरल से कांग्रेस के लोकसभा सांसद टी एन प्रतापन ने बड़ी बात यह कही कि कांग्रेस अध्यक्ष को नियमित राजनेता (Consistent leader) होना चाहिए. कांग्रेस में संगठन चुनाव की प्रक्रिया जारी है इसलिए उदयपुर चिंतन शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर औपचारिक चर्चा नहीं होनी है लेकिन पार्टी नेतृत्व में स्पष्टता की मांग नेता कर रहे हैं. इसी कड़ी में केरल से लोकसभा सांसद ने राहुल के दोबारा कमान संभालने की मांग की.

इससे पहले कांग्रेस वर्किंग कमिटी की तमाम बैठकों में भी वरिष्ठ नेताओं द्वारा राहुल गांधी को दोबारा अध्यक्ष बनाने की मांग की जाती रही है. सूत्रों के मुताबिक मार्च में हुई सिडबी की बैठक में राहुल ने नेताओं को भरोसा दिलाया था कि वो इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद सोनिया गांधी को फिर से पार्टी की कमान संभालनी पड़ी.

पार्टी के अहम फैसलों में राहुल की बड़ी भूमिका
हालांकि पार्टी के अहम फैसलों में पर्दे के पीछे राहुल गांधी की ही अहम भूमिका रही, लेकिन उनपर आरोप लगता है कि मोदी सरकार के खिलाफ केवल ट्विटर पर सक्रियता दिखाते हैं. इसी पर परोक्ष रूप से तंज कसते हुए टी प्रतापन ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष नियमित रूप से सक्रिय होना चाहिए.

महत्वपूर्ण समय में विदेशी दौरों पर होती है राहुल की आलोचना
महत्वपूर्ण समय में विदेशी दौरे पर जाने को लेकर राहुल गांधी आलोचना के घेरे में रहते हैं. हाल में नेपाल यात्रा के दौरान एक डिस्को में उनकी मौजदूगी को लेकर सवाल खड़े हुए थे. देखना यही है कि कांग्रेस के चिंतन शिविर में बड़े बदलावों की बात की जा रही है लेकिन राहुल गांधी अपने आप में क्या बदलाव लाते हैं? सबसे बड़ा सवाल यही कि क्या वो दुबारा पार्टी की कमान संभालेंगे?

Author