Trending Now




बीकानेर,कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष अगस्त में चुना जाएगा।हालांकि उन्होंने नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी के लिए पैरवी की। सुरजेवाला शुक्रवार से शुरू हो रहे कांग्रेस के तीन दिवसीय नव संकल्प शिविर की पूर्व संध्या पर उदयपुर के अनंता रिसोर्ट में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रधर्म कांग्रेस की एकमात्र भक्ति है। कांग्रेस का इतिहास देश के लिए त्याग और बलिदान का रहा है। कांग्रेस गांधी का भारत चाहती है, बोस का भारत चाहती है, अशफाक उल्ला खां का भारत चाहती है। देश के लिए मुद्दे विकास और सामाजिक समरसता के होने चाहिए, न कि लाउडस्पीकर और बुलडोजर के।

उदयपुर से नई दिशा, नई उमंग और नई उम्मीदों के सूर्य का उदय होगा

नव संकल्प शिविर के उद्देश्यों के बारे में सुरजेवाला ने कहा कि उदयपुर से नई दिशा, नई उमंग और नई उम्मीदों के सूर्य का उदय होगा। उदयपुर की धरती का इतिहास अनूठा रहा है। वीरों की इस धरा से कांग्रेस नई ऊर्जा संचित कर देश में राष्ट्रधर्म के मंत्र का शंखनाद करेगी। उन्होंने कहा कि आज देश की सरकार और सत्ताधारी दल ने देश के प्रजातंत्र संविधान व 140 करोड़ देशवासियों अधिकारों पर हमला बोल रखा है। देश प्रजातांत्रिक, आर्थिक और सामाजिक संक्रमणकाल के दौर से गुजर रहा है। भारत की आजादी के आंदोलन की कोख से जन्मी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पर यह दायित्व है कि वह संविधान व देशवासियों की सजग प्रहरी बन राष्ट्रधर्म की इस कसौटी पर खरी उतरे। यही नवसंकल्प का दृढ संकल्प है। देश की अपेक्षाओं के अनुरूप कांग्रेस उदयपुर में आत्मचिंतन, आत्ममंथन, आत्मावलोकन करेगी। शिविर में आर्थिक असमानता, महंगाई और मोदी सरकार, बेरोजगारी, किसान और खेती, दलित और वंचित वर्ग, राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा होगी। सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को चुनने की प्रक्रिया जारी है जो अगस्त में पूरी होगी और तब इसकी घोषणा की जाएगी, अलबत्ता उन्होंने यह भी कहा कि हम सभी राहुल गांधी को अध्यक्ष के रूप में देखना चाहते हैं।

गहलोत बोले- केंद्र सरकार एजेंसियों के माध्यम से डराने में लगी

पत्रकार वार्ता में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमें यह सुनकर आश्चर्य होता है कि सत्तर साल में कांग्रेस ने क्या किया। हालात यह है कि केंद्र सभी को एजेंसियों के माध्यम से डराने और दबाने में लगी है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि 70 साल का हिसाब मांगने वाले 7 साल का हिसाब नहीं दे पा रहे हैं।

उदयपुर हुआ कांग्रेसमय

कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि नवसंकल्प शिविर के लिए राहुल गांधी शुक्रवार सुबह उदयपुर पहुंच चुके हैं। चिंतन शिविर में जिन 430 चितकों को आमंत्रित किया गया है, ये सब अलग अलग समूहों में इस प्राथमिक अध्ययन पर लगातार अलग-अलग सत्रों और समूहों में लगातार तीन दिन चिंतन मंथन करेंगे तथा इस व्यापक चिंतन मंथन का जो निष्कर्ष निकलेगा उसे कांग्रेस अध्यक्षा के सम्मुख रख और फिर उसे कांग्रेकिंग कमेटी में रखकर अंतिम रूप प्रदान किया जाएगा।

कांग्रेस ने बताई प्रमुख चुनौतियां

कांग्रेस ने देश और देशवासियों के सामने प्रमुख चुनौतियां बताई।

क्या देश ऐसे ही चल सकता है?

क्या देश ऐसे तरक्की कर सकता है?

क्या देश ऐसे आगे बढ़ सकता है?

क्या भविष्य के भारत का निर्माण धार्मिक, जातिगत व आर्थिक बंटवारे पर होगा?

Author