Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर चल रहा है. कांग्रेस नेता अजय माकन ने बताया कि सम्मेलन के दौरान पार्टी में ‘एक परिवार, एक टिकट’ पर सर्वसम्मति बनी है.आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन के पेच कसने शुरू कर दिए हैं. इसी कड़ी में राजस्थान के उदयपुर में तीन दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन हो रहा है. कांग्रेस ने उदयपुर चिंतन शिविर के दौरान संगठन में बदलाव के लिए कुछ बड़े फैसले किए हैं. कांग्रेस महासचिव अजय माकन (Ajay Maken) ने बताया कि पार्टी एक परिवार, एक टिकट के नियम पर पूरी तरह से एकमत है. उन्होंने सम्मेलन के बाद पार्टी में बड़े संगठनात्मक बदलाव का वादा किया.

अजय माकन ने कहा कि पैनल के सभी सदस्य लगभग पूरी तरह से इस बात पर सहमत हैं कि एक परिवार के एक ही सदस्य को टिकट दिया जाए. परिवार के दूसरे सदस्य को पार्टी तभी टिकट देगी जब उसने संगठन में कम से कम पांच साल काम किया हो. साथ ही पार्टी में अब कोई भी नेता किसी भी पद पर 5 साल से ज़्यादा नहीं रहेगा. अगर ऐसे किसी व्यक्ति को किसी पद पर वापस लाया जाना हो तो उसे कम से कम 3 साल का कूलिंग पीरियड अनिवार्य होगा.

संगठन में 50 फीसदी युवाओं को किया जाएगा शामिल

वहीं युवा दिखने की कवायद में कांग्रेस ने ये भी तय किया है कि अब हर स्तर पर संगठन में कम से कम 50 फीसदी युवाओं को शामिल किया जाएगा. कांग्रेस महासचिव माकन ने कहा कि ब्लॉक और बूथ समितियों के बीच मंडल समिति बनाने पर सहमति बनी है. एक मंडल समिति में 15 से 20 बूथ होंगे. अजय माकन ने कहा कि जमीनी स्तर पर सर्वेक्षण और इस तरह के अन्य कार्यों के लिए पार्टी में ‘पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट’ बनाने का भी प्रस्ताव है. इसके अलावा ये भी प्रस्ताव है कि पदाधिकारियों के कामकाजी प्रदर्शन की जांच परख के लिए आंकलन इकाई (असेसमेंट विंग) बने ताकि अच्छी तरह काम करने वालों को जगह मिले और काम नहीं करने वालों को हटाया जाए.

वहीं चिंतन शिविर में पहुंचे कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘किसी पार्टी से गठबंधन पर कांग्रेस की राय है कि कांग्रेस समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ काम करेगी. मगर पहले खुद को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे. कहीं न कहीं हमारे प्रचार में कमियां हैं, हमने बहुत काम किए हैं, उसका फल हमें नहीं मिल रहा. उसका फल कोई और खा रहा है और वे लोग बोल रहे हैं हम असल देशभक्त हैं’. बता दें कि, आज से राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर शुरू हुआ है. इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता और गांधी परिवार सदस्य शामिल हो रहे हैं. इसमें 2024 के आम चुनावों की रणनीति, आने वाली चुनावी चुनौतियों के लिए तैयारी पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

Author