Trending Now




जयपुर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लू चलेगी. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 154 दर्ज किया गया है.राजस्थान (Rajasthan) में आग बरसाती गर्मी का प्रकोप जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम साफ रहने और तेज धूप निकलने से तापमान में 1 से 2 डिग्री की और बढ़ोतरी होगी. इस देखते हुए मौसम विभाग ने 12 से 14 मई के दौरान पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर ‘गंभीर लू’ की स्थिति बने रहने की संभावना जताई है. इसके अलावा 12 से 15 मई के दौरान ज्यादातर जगहों पर हीट वेव चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 12 से 15 मई के दौरान पूर्वी राजस्थान लू चलने की आशंका है. इस बीच जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 46 से 47 डिग्री होने की प्रबल संभावना है. 16 मई से पश्चिमी विक्षोभ के असर से आसमान में बादल दिख सकते हैं और तापमान में गिरावट दर्ज होगी, जिसके बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. इससे पहले राजस्थान ही नहीं बल्कि पूरे देश में लगातार दूसरे दिन बुधवार को बाड़मेर में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है. इसके अलावा राज्य के अधिकतर शहरों में वायु प्रदूषण सूचकांक मध्यम श्रेणी में है. आइये जानते हैं कि गुरुवार को राजस्थान के प्रमुख जिलों में मौसम कैसा रहेगा?

जयपुर

जयपुर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लू चलेगी. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 154 दर्ज किया गया है.

जोधपुर

जोधपुर में अधिकतम तापमान 46 और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां भी लू चलने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 166 दर्ज किया गया है.

उदयपुर

उदयपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक 113 है और ‘मध्यम’ श्रेणी में है.

कोटा

कोटा में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. हीट वेव चलने की आशंका है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 192 है.

बाड़मेर

बाड़मेर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी लू चलने का अनुमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 114 है.

Author