Trending Now




बीकानेर,घर-घर कचरा संग्रहण व्यवस्था के तहत अब घरों से भी यूजर चार्ज की वसूली होगी। प्रत्येक आवासीय (घर) को प्रति माह यूजर चार्ज की राशि देनी होगी। नगर निगम संबंधित फर्म के माध्यम से यूजर चार्ज की वसूली करेगा। इस संबंध में बुधवार को निगम आयुक्त ने आदेश जारी किए। आदेश में बीकानेर वेस्ट केयर जे वी को उप विधिया 2019 एवं निविदा दस्तावेज-अनुबंध की शर्तो व प्रावधान में वर्णितानुसार एक मई से आवासीय (घरों) एवं वाणिज्यिक संस्थाओं से यूजर चार्ज संग्रहण करने के लिए कहा है। संबंधित फर्म वाणिज्यिक संस्थाओं से यूजर चार्ज वसूल रही है। हालांकि घरों से यूजर चार्ज वसूलने का पूर्व में कांग्रेस पार्षद विरोध कर चुके है।

बीकानेर वेस्ट केयर जे वी के स्थानीय प्रबंधक जगदीप के अनुसार वर्तमान में वाणिज्यिक संस्थाओं से यूजर चार्ज संग्रहित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निगम में डेढ लाख रुपए से अधिक राशि यूजर चार्ज के रूप में जमा करवाई जा चुकी है। फर्म सर्वे अनुसार निगम क्षेत्र में लगभग साढे सात हजार वाणिज्यिक संस्थाएं हैं। डीएलबी दरों के अनुसार प्रत्येक संस्था से 250 रुपए से 5 हजार रुपए प्रति माह यूजर चार्ज वसूला जाना है।

देने होंगे 20 रुपए से 150 रुपए तक

प्रत्येक घर से उनके क्षेत्रफल के अनुसार प्रति माह यूजर चार्ज के रूप में राशि देनी होगी। डीएलबी दरों के अनुसार 50 वर्गमीटर तक के मकान के लिए 20 रुपए प्रति मकान, 50 से 300 वर्ग मीटर तक के मकान के लिए 25 रुपए प्रतिमाह और 300 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के मकान के लिए 150 रुपए प्रति माह यूजर चार्ज वसूला जाएगा।

कांग्रेस पार्षदों के विरोध के बाद निगम प्रशासन को पीछे हटना पड़ा था। कांग्रेस पार्षद जावेद पड़िहार के अनुसार निगम आयुक्त ने लिखित में आश्वासन दिया था कि बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को रखने व चर्चा के बाद प्रस्ताव पारित होने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

Author