Trending Now




बीकानेर,रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) रेलवे संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी 24X7 निभा रही है। आर.पी.एफ की मुस्तैदी एवं त्वरित कार्यवाही से यात्रियों के छुटे सामान को सकुशल वापस लौटाया गया साथ ही लावारिस एवं नाबालिग बच्चों को भी सकुशल सुपुर्द किया गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार दिनांक 31.03.22 को घर से भागी हुई एक महिला नाम शबनम उम्र 25 साल को जोधपुर स्टेशन पर रेसुब स्टाफ जोधपुर द्वारा उसके परिजनो को सुपुर्द किया गया।
ऑपरेशन नन्हे फरिस्ते के तहत दिनांक 01.04.22 को रेलवे स्टेशन जैसलमेर पर घर से भागा हुआ एक नाबालिग बच्चा राजू राम उम्र 12 साल को रेसुब स्टाफ जैसलमेर द्वारा स्टेशन से पकड कर परिजनो को सुपुर्द किया। इसी के साथ दिनांक दिनांक 02.04.22 को सवारी गाडी सं. 12467 के ऑन ड्यूटी टीटीई श्री धनराज मीना द्वारा घर से भागी हुई एक नाबालिग लडकी पूजा उम्र 16 को रेसुब स्टाफ जयपुर को सुपुर्द किया गया बाद रेसुब स्टाफ द्वारा उक्त बच्ची को रेल चाईल्ड हैल्प लाईन के सदस्यों को सुपुर्द किया। ऑपरेशन नन्हे फरिस्ते के तहत् ही रेलवे सुरक्षा बल जवानो द्वारा दिनांक 04.04.22 को रेलवे स्टेशन उदयपुर पर एक नाबालिग बच्चा उम्र 09 जो यात्रा के दौरान अपने परिजनो बिछुड गया तथा उदयपुर स्टेशन पर उतर गया था, को रेसुब स्टाफ उदयपुर द्वारा चाईल्ड हैल्प लाईन उदयपुर को सुपुर्द किया गया। रेलवे जवानो द्वारा दिनांक 05.04.22 को गाडी सं. 12479 में ऑन ड्यूटी टीटीई द्वारा एक बालक उम्र करीबन 10 साल जो अपने परिजनो से बिछुड गया है को रेसुब स्टाफ मारवाड जंक्शन को सुपुर्द किया गया जिसे रेसुब स्टाफ द्वारा बालक के परिजनो को सूचित कर बालक को सुपुर्द किया
ऑपरेशन नन्हे फरिस्ते के तहत् ही दिनांक 06.04.22 को सिविल पुलिस थाना रामां के प्रभारी से सूचना मिलते ही कि सवारी गाडी सं. 14732 से एक व्यक्ति 02 नाबालिग लडकियों को घर से भगाकर ले जा रहा है। उक्त सूचना पर रेसुब स्टाफ भिवानी द्वारा तुरन्त कार्यवाही करते हुए गाडी को चैक कर गाडी से 02 लडकियों व 01 लडके को स्टेशन पर उतारा गया। बाद रेसुब भिवानी द्वारा दोनो लडकियों व लडके को पुलिस थाना रामां को सुपुर्द किया गया।
सुरक्षा बल जवानो द्वारा ऑपरेशन अमानत के तहत दिनांक 03.04.22 को सवारी गाडी सं. 14321 में यात्रारत यात्री नितिन जो पानी लेने अलवर स्टेशन पर उतर गया तथा बैग गाडी में रह गया। उक्त सूचना पर रेसुब एस्कोर्ट स्टाफ द्वारा बैग को तलाश कर बैग बांदीकुई पोस्ट को सुपुर्द किया गया बाद रेसुब बांदीकुई द्वारा यात्री को बैग सुपुर्द किया गया। बैग के सामान की कुल अनुमानित कीमत 150000 रूपये थी। इसी के साथ ही दिनांक 04.04.22 को सवारी गाडी सं. 22996 में एक यात्री श्री दीपाराम को बैग छुटने की सूचना पर रेसुब बॉदीकुई द्वारा गाडी को अटैण्ड कर बैग को तलाश किया। बैग मिलने पर बैग को यात्री को सुपुर्द किया। बैग के सामान कीमत अनुमानित 82000 रूपये बताई गई।
कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेलवे, यात्रियों की संरक्षित एवं सुरक्षित यात्रा के लिए कटिबद्ध है एवं इसके लिए रेल सुरक्षा बल 24X7 हमेशा तत्पर है। यात्रियों से निवेदन है कि सुरक्षा संबंधी किसी भी घटना पर उपस्थित रेलवे अधिकारियों/कर्मचारियों को सूचना दें या हेल्पलाइन नंबर 139 पर तुरंत सूचित करें।

Author