Trending Now




बीकानेर,साइबर ठगाें चंगुल में फंसे आमजन को राहत दिलाने के उद्देश्य से बीकानेर पुलिस की ओर से शुरू किया गया साइबर रेस्पोंस सेल मॉडल पुलिस मुख्यालय को रास गया है। बीकानेर पुलिस के इस मॉडल को अब पूरे प्रदेशभर में पुलिस लागू कर रही है। इससे न केवल पीडि़तों को राहत मिलेगी बल्कि साइबर ठगों पर शिकंजा भी कसा जा सकेगा। साइबर रेस्पोंस सेल के मार्फत अब तक बीकानेर जिले में करीब सैकड़ों लोगों को राहत दिलाई जा चुकी हैं।

प्रदेशभर में बढ़ रहे साइबर ठगी के मामलों को लेकर पुलिस महकमा चिंतित हैं। हाल ही में पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने प्रदेशभर के पुलिस अधीक्षकों व रेंज पुलिस महानिरीक्षकों की वीसी के माध्यम से बैठक ली, जिसमें बीकानेर पुलिस अधीक्षक योगेश यादव व बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने साइबर रेस्पोंस सेल मॉडल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साइबर रेस्पोंस सेल किस तरह से काम करती है और कैसे ठगी होने से बचा सकती है। बीकानेर पुलिस के साइबर रेस्पोंस सेल की डीजीपी ने काफी सराहना की। साथ ही उन्होंने वीसी में ही बीकानेर पुलिस के नवाचार साइबर रेस्पोंस सेल मॉडल को त्वरित रूप से प्रदेश के सभी जिलों को अपनाने के निर्देश दिए। बीकानेर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया के सुपरविजन में साइबर अपराधों पर काम हो रहा है। बीकानेर साइबर रेस्पोंसल सेल से प्रभावित होकर ही पुलिस महानिदेशक ने प्रदेश के सभी पुलिस थानों में साइबर डेस्क स्थापित करने के आदेश दिए हैं। सभी थानों में साइबर डेस्क इसी माह में स्थापित होगी।
नौ जिलों में लागू, शेष में चल रही तैयारी
बीकानेर के अलावा प्रदेश के चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चितौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, भरतपुर समेत नौ जिलों में इस मॉडल को लागू किया जा चुका है। इन नौ जिलों के अलावा धीरे-धीरे प्रदेश के अन्य जिलों में भी साइबर सेल रेस्पोंस सेल का मॉडल की कार्यशैली को अपना रहे हैं। शेष जिलों में साइबर रेस्पोंस सेल को लागू करने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

बीकानेर जिला पुलिस की ओर से साइबर रेस्पोंस सेल का गठन तीन माह पहले किया गया। हैल्पलाइन नंबर 100, 151-220692, 9530413959, 7877045498 नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर पीडि़त की ओर से फोन कर शिकायत दर्ज कराने के बाद आगे की सभी कार्रवाई रेस्पोंस सेल टीम के सदस्य करते हैं।

बीकानेर साइबर रेस्पोंस सेल के प्रभारी पुलिस निरीक्षक रमेश सर्वटा के मुताबिक पिछले सवा दो महीने में ऑनलाइन ठगी की 153 से अधिक शिकायतें मिली हैं, जिसमें से पुलिस ने 115 का निस्तारण करवा दिया है। पुलिस ने 115 पीडि़तों से ठगे गए करीब 12 लाख 31 हजार 985 की राशि उन्हें वापस लौटा दी है। 38 शिकायतों की कार्रवाई चल रही है, जिनमें भी पुलिस को शीघ्र सफलता मिलेगी।

साइबर रेस्पोंस सेल के पास पीडि़त की ओर से शिकायत दर्ज कराने के बाद आगे की सभी कार्रवाई पुलिस खुद करती है।
– पीडि़त को पुलिस थानों का चक्कर निकालने की जरूरत नहीं पड़ती।

– पुलिस संबंधित बैंक से संपर्क करती है।
– पीडि़त के रुपए होल्ड कराने के साथ-साथ वापस खाते में ट्रांसफर कराती है।

पुलिस खुद पीडि़त के पास जाकर संबंधित दस्तावेज संग्रहित करती है।
बीकानेर मॉडल प्रदेश में लागू, गर्व की बात

डीजीपी ने साइबर रेस्पोंस सेल के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बीकानेर में शुरू की गई रेस्पोंस सेल की सराहना की। साथ ही इस पूरे मॉडल को प्रदेशभर में लागू कराया। बीकानेर पुलिस के लिए यह गर्व की बात है। बीकानेर पुलिस साइबर अपराधों को रोकने पर वृहद स्तर पर काम कर रही है। बीकानेर पुलिस प्रदेश के दूसरे जिलों में भी पुलिस अधिकारियों को साइबर संबंधी प्रशिक्षण देने व अपराध को निस्तारण करने के संबंध में मदद कर रही है। अब तक 115 पीडि़तों को 12 लाख से अधिक की राशि लौटाई जा चुकी हैं।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author