Trending Now




बीकानेर,’विशेष योग्यजन विधार्थियों के अध्ययन एवं रोजगार में गतिशीलता वृद्धि हेतु स्कूटी योजना’ के तहत 20 विशेष योग्यजनों को शुक्रवार को सर्किट हाउस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्कूटी प्रदान की गई।
इस दौरान आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल, विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा, संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सभी लाभार्थियों को स्कूटी और हेलमेट भेंट किए।
आपदा प्रबंधन मंत्री मेघवाल ने कहा कि दिव्यांग जनों को विद्यालय अथवा कार्यस्थल पर आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो तथा विशेष योग्यजन पूर्ण क्षमता के साथ अपना कार्य कर सकें, इसी उद्देश्य से यह योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र इसके लाभ से वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति के विकास के ध्येय के साथ काम कर रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में नि:शुल्क दवा, नि:शुल्क जांच जैसी योजनाएं चल रही हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना भी देशभर में अभिनव पहल है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत किया गया है, जिससे प्रत्येक वर्ग को प्रत्यक्ष लाभ हुआ है।
विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने कहा कि दिव्यांगजनों की सहायता तथा इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार संकल्पबद्धता के साथ कार्य कर रही है। स्कूटी वितरण जैसी योजनाएं इनमें नई ऊर्जा का संचार करेगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी. पंवार ने बताया कि जिले में 54 दिव्यांगजनों को इस योजना के तहत स्कूटी प्रदान की जाएगी। इनमें से 10 पात्र दिव्यांग जनों को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस अवसर पर स्कूटी वितरण कर दी गई है। शेष को अगले दौर में दी जाएगी।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, सेवा आश्रम के भीष्म कौशिक, अरविंद आचार्य आदि मौजूद रहे
*लाभार्थियों ने जताया मुख्यमंत्री का आभार*
स्कूटी प्राप्त करने के बाद लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जताया। ढिंगसरी निवासी धन्नाराम गोदारा ने बताया कि वह बीए द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। पूर्व में कॉलेज आने-जाने में परेशानी होती थी। स्कूटी मिलने से उसकी परेशानियों में कमी आएगी। राजकीय महाविद्यालय लूणकरणसर की छात्रा रईसा बानो ने भी स्कूटी मिलने से खुश दिखी और सरकार की इस योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

Author