Trending Now




बीकानेर दो माह की नहर बंदी के चलते इंदिरा गांधी नहर से पानी चोरी व की घटनाएं न हों। इस पर अंकुश लगाने के लिए नहर विभाग आरएसी की मदद ले रहा है। ये जवान इंदिरा गांधी नहर की मुख्य शाखा में जैसलमेर तक गश्त करेंगे। इन दिनों नहर में मरम्मत का कार्य चल रहा हैं। बीस मार्च से बीस अप्रैल तक नहर में पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। बीस अप्रेल से बीस मई तक पानी की पूर्ण बंदी हो जाएगी। इस दौरान पानी की चोरी न हो इसे लेकर राज्य सरकार से लेकर प्रशासन तक चिंतित है। वैसे तो हर बार विभाग भी अपने स्तर पर पेट्रोलिंग करता है एवं साथ में पुलिस का सहयोग भी लेता रहा है ताकि पेयजल चोरी न हो। इस बार विभाग को निगरानी रखने के लिए आरएसी की मदद ली है। इस संबंध में इंगांनप रेगुलेशन के एसई हरीश छतवानी ने बताया कि आरएसी ने गश्त के लिए तीस जवान उपलब्ध कराए हैं। ये जवान नहर की मुख्य शाखा क्षेत्र के बज्जू एवं छतरगढ़ थाने में उपलब्ध रहेंगे।

छतरगढ़ क्षेत्र में मुख्य नहर की बुर्ज 410 से 620 तक एवं बज्जू क्षेत्र के आरडी 620 से 1121 बीकमपुर के आसपास आरएसी की टीम गश्त कर निगरानी रखेगी। वहीं जैसलमेर क्षेत्र में मुख्य नहर के बुर्ज 1121 से अंतिम छोर तक की निगरानी का जिम्मा भी वहां आरएसी को दिया गया है।

नहर विभाग की टीम भी अपने स्तर पर निगरानी रखेनी एवं पानी चोरी के संबंध में आरएसी एवं पुलिस से संयोजन रखेगी। यह गश्त पूर्ण नहर बंदी के दौरान बीस मई तक चलेगी। एसई छतवानी ने बताया कि नहर से पानी चोरी न हो इस पर न मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव ने वीसी में निर्देश दिए थे।

Author