Trending Now




बीकानेर महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी के कुलपति छात्रों से धरने पर बात करते हुए उन्हें कार्यालय आदेश की कॉपी दिखाते हुए कहा छात्रों की जो जायज मांग थी वह सरकार ने पूरी कर दी है। संयुक्त सचिव, उच्च शिक्षा (ग्रुप-4) विभाग, राजस्थान सरकार से पत्रांक दिनांक 01-04-2022 के परिप्रेक्ष्य में मुख्य परीक्षा 2022 की सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा आयोजन सम्बन्धी पद्धति एवं उनके परीक्षा परिणाम आदि जारी किये जाने के सम्बन्ध में निर्णय लेने हेतु विद्या परिषद् की विशेष बैठक दिनांक 05-04-2022 एवं प्रबन्ध बोर्ड द्वारा निर्णय के अनुमोदन की प्रत्याशा में परीक्षा-2022 की सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा आयोजन संबंधी पद्धति का निम्नानुसार निर्धारण किया जाता है:

1. प्रायोगिक परीक्षा- 2022 को वर्ष 2021 की भांति वार्षिक फाइल वर्क के आधार पर ही आयोजित की जावेगी।

2. स्नातक/ स्नातकोत्तर/ डिप्लोमा पाठ्यक्रम (समस्त वार्षिक / सेमेस्टर पाठ्यक्रम) की समयावधि पूर्व की भांति तीन घण्टे के स्थान पर प्रति प्रश्न पत्र 1.30 घण्टे रखी जावेगी तथा विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्रों में वर्णित प्रश्नों को अनुपातिक रूप से 50 प्रतिशत ही हल करने का विकल्प दिया जावेगा।

3. स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं बिन्दु संख्या 02 के अनुसार ही आयोजित की जावेगी। 4. जिन प्रश्न पत्रों में यूनिट / इकाई की बाध्यता है उन प्रश्न-पत्रों में यूनिट / इकाई की बाध्यता को समाप्त कर परीक्षा आयोजित की जावेगी।

5. समस्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया जाता है कि उनके महाविद्यालयों के प्रशिक्षार्थियों हेतु इंटर्नशिप कार्यक्रम शिक्षा विभाग / निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के माध्यम से शीघ्र पूर्ण करवाया जावे।

Author