Trending Now




बीकानेर इंजीनियरिंग कॉलेज की ओर से चयन किये गांव में जल्द ही रोजगार के अवसर तलाशे जाएंगे। इसके अलावा इन गांवों में विकास कैसे हो, इसको लेकर भी ईसीबी कॉलेज की ओर से अभियान चलाया जाएगा।

उन्नत भारत अभियान के तहत चयनित किए इन गांव में अप्रैल के दूसरे सप्ताह से महाविद्यालय की और से ग्रामीण विकास कार्यक्रम करवाया जाएगा इसके लिए ईसीबी के उन्नत भारत अभियान के कोऑर्डिनेटर के नेतृत्व में जल्द ही टीम का गठन करके टीम द्वारा चयनित गांव के सरपंचों सरकारी अधिकारी व स्कूल प्रबंधन से मिलकर ग्रामीण विकास कार्यक्रम करवाए जाएंगे।

उन्नत भारत अभियान योजना के तहत ग्रामीण विकास के लिए कानासर, नालबाड़ी, शोभासर, कावनी व बदरासर गांवों को ईसीबी कॉलेज की ओर से चयनित किया गया है।

भारत सरकार के मानव संसाधन विभाग द्वारा वर्ष 2014 में शुरू की गई उन्नत भारत अभियान योजना का उद्देश्य देश के यावों के विकास के लिए उच्च शिक्षण संस्थाओं को ग्राम विकास का भागीदार बनाना है। उच्च शिक्षण संस्थान अपने ज्ञान व अनुभव के माध्यम से गांव की समस्याओं का व्यावहारिक हल निकाल सकें, इसके लिए इस योजना को लागू किया गया है।

चयनित गांवों में पढ़ रहे सरकारी व ग्रामीण स्कूलों के सीनियर व हायर सेकेंडरी विद्यार्थियों को रोजगार सृजन, उद्यमिता व लघु स्तर पर व्यापार करने के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी देना।

सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और प्रोग्रामों को ज्यादा प्रभावी बनाने हेतु चयनित गांवों के ग्रामीणों को शिक्षित करना।

स्वच्छ व स्वस्थ भारत अभियान के बारे में जागरूक करना।

पर्यावरण जागरूकता, कृषि उत्पादकता बढ़ाने के उपाय, वाटर हार्वेस्टिंग अर्थात बारिश के पानी को विभिन्न तरीकों से संचित करना या बचने के तरीकों पर जागरूकता अभियान चलाना।

इस अभियान के तहत चयनित किये गए पांच गांवों में अभियान के तहत जल्द ही कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसके तहत गांवों में शिक्षा दर हार्वेस्टिंग, कृषि उत्पादकतो व गांवों के विकास में रोड़ा बन रहे कारणों पता लगाया जाएगा।

डॉ. नवीन शर्मा, कोऑर्डिनेटर, उन्नत भारत अभियान, ईसीबी

इस अभियान के तहत जल्द ही टीम का गठन कर कार्यक्रम शुरू किये जाएंगे। कोऑर्डिनेटर के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाना है। डॉ.मनोज कडी. प्राचार्य ईसीबी

Author