Trending Now




  1. बीकानेर, जेल में बंद बंदियों का स्वास्थ्य गिर रहा है। जेल में बंद बंदियों में चर्मरोग व दीमागी रूप से कमजोर बंदी अधिक है। मानसिक रोग के शिकार बंदियों का इलाज चल रहा है। जेलों में मानसिक रोगी सबसे बड़ी चिंता है। बीकानेर सहित पूरे मंडल की जेलों में 391 बंदी विभिन्न रोगों से पीड़ित है।

बीकानेर मंडल के बीकानेर केन्द्रीय कारागार में 11 और पूरे मंडल की जेलों में 19 मानसिक रोगी है। अपराध के बढ़ते ग्राफ का परिणाम है कि जेलों बंदी किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ रहे है।

प्रदेश की सात सेंट्रल जेल, 19 जिला कारागार एवं 31 उप कारागारों में वर्तमान में हजारों बंदी है। वर्तमान में प्रदेश के 10 केन्द्रीय कारागारों में 11 हजार 843 कैदी बंद हैं जो जेलों की क्षमता से दोगुने है। कमोबेश यही हालात जिला व उप कारागारों के हैं।

जेल से मिले आंकड़ों के मुताबिक़ बीकानेर केन्द्रीय कारागार समेत पूरे मंडल की जेलों में में मानसिक रोगी 19, एचआईवी के 14, हृदय के 28, चर्म रोग के 178, टीबी के छह, दंत रोग के 49, मधुमेह से 52 बंदी ग्रस्त है। इसके अलावा बीकानेर जेल में हेपेटाइट्स सी, नोखा में सिडक डिऑडर इन्सोमेनिक, श्री गंगानगर जेल में लीवर डिजीज का एक-एक बंदी रोग से पीड़ित है।

प्रदेशभर की जेलों में चर्म, दंत, मधुमेह के रोगी ज्यादा हे लेकिन जेलों बढ़ते मानसिक रोगियों से चिंता है। मानसिक रोगी बढ़ा खतरा बन सकते है। बंदियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए समय-समय पर चिकित्सा शिविर लगाए जाते है वहीं बंदियों के स्वास्थ्य की नियमित जांचें कराई जाती है।

बीकानेर में एक मानसिक रोग से ग्रस्त बंदी बड़ी वारदात कर चुका है। यह वारदात करीब नौ साल पहले हुई थी।
28 जून 2013 को तीन बंदियों की दर्दनाक हत्या हुई थी। पवनकुमार, मूलाराम और करनैलसिंह को मुस्लिम उर्फ रामसिंह नाम के एक कैदी ने ईंट से पीट-पीटकर मार डाला था। इस दर्दनाक वारदात को अंजाम देने वाले बंदी मुस्लिम उर्फ रामसिंह को मानसिक रोगी बताया गया था।

प्रदेशभर की जेलों में बंदियों के गिरते स्वास्थ्य को लेकर सरकार व जेल प्रशासन चिंतित है। जेलों में कई तरह की चिकित्सा व्यवस्था बढ़ाई गई। अभी हाल ही में जेल मुख्यालय की ओर से किस जेल में किस तरह की बीमारी से बंदी पीड़ित है, जिसकी रिपोर्ट मंगवाई गई है।

जेल में बंदियों के लिए चिकित्सा व्यवस्था है। बंदियों को खुशनुमा माहौल देने के प्रयास करते है। बढ़ते रोगी चिंता है। बीकानेर मंडल में 391 बंदी विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त है। जेल प्रशासन का बंदियों के स्वास्थ्य सुधारने पर फोकस है।
आर. अनंतेश्वरन, अधीक्षक बीकानेर केन्द्रीय कारागार

Author