Trending Now




बीकानेर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में काफी लंबे समय से प्रतिनियुक्ति पर चल रहे चिकित्सकों धसहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को से फ ल न उनके मूल स्थान पर भेज दिया गया है। जिले में ऐसे करीब तीन सौ स्वास्थ्य कर्मचारी और चिकित्सक शामिल है। अब उनका वेतन मूल स्थान से उठाया जाएगा। अगर किसी सेटेलाइट अस्पताल सहित अन्य न्त चिकित्सक दो न्य अथवा स्वास्थ्य कर्मचारी की प्रतिनियुक्ति निरस्त नहीं की गई है, तो उन्हें वेतन नहीं स्ट मिलेगा।

गत दिनों सरकार ने काफी लंबे समय से अपने मूल स्थान से हटकर अन्य स्थानों पर प्रतिनियुक्ति पर चल रहे चिकित्सक तथा स्वास्थ्य कर्मचारियों को लेकर एक आदेश जारी किया था। साथ ही कहा भी था की अगर प्रतिनियुक्तियां निरस्त नहीं की जाती हैं, तो उनका वेतन जारी नहीं किया जाएगा। इसके बाद दस दिनों में ही प्रतिनियुक्तियां निरस्त करने की कार्रवाई की गई। हालांकि प्रतिनियुक्तियां निरस्त होने से स्वास्थ्य केन्द्रों पर कामकाज प्रभावित हो रहा है। लेकिन उनकी जगह नई नियुक्ति नहीं की गई है। सबसे अधिक कोविड सहायक हेल्पर (सीएचए) की संख्या है। इसके अलावा चिकित्सकों की संख्या भी काफी है। प्रतिनियुक्तिया समाप्त करने का सबसे अधिक असर सेटेलाइट अस्पताल पर पड़ा। यहां पर स्थिति यह हो गई थी कि वार्ड तक बंद कर मर्ज करना पड़ा और ऑपरेशन थियेटर भी प्रभावित हो गया था। इस अस्पताल में 13 चिकित्सक तथा 11 नर्सिंग कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर चल रहे थे। आदेश आने के बाद इन सभी को उनके मूल स्थान पर भेज दिया गया। नर्सिंग कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति समाप्त होने के बाद एक वार्ड को दूसरे वार्ड में मर्ज किया गया। इसके अलावा चिकित्सकों की पूर्ति अभी तक नहीं की गई है।

सरकार ने प्रतिनियुक्तियां थे। उस आदेश की पालना कर चिकित्सकों तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को उनके मूल स्थान पर 2 भेज दिया गया है। अस्पतालों में कामकाज प्रभावित होने की जानकारी के संबंध में भी सरकार को पत्र भेजा गया है।डॉ. बीएल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Author