Trending Now




बीकानेर,अब शहर में पुरानी बाइक या कार काे सड़क पर चलाना वाहन मालिकाें काे काफी महंगा पड़ेगा। पुरानी बाइक का रिन्यूअल भी वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रेल से तीन गुणा तक महंगा हाे रहा है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी जारी की गई है।

इसके तहत 31 अक्टूबर 2021 तक जिस माेटर वाहन मालिक जिनके वाहन 15 साल से ज्यादा की सीमा पार कर चुके हैं। उन्हाेंने पंजीयन प्रमाण पत्र का नवीनीकरण नहीं करवाया है। उन्हें पंजीयन प्रमाण पत्र नवीनीकरण के समय अधिक फीस का भुगतान करना पड़ेगा। वर्तमान में बीकानेर जिले में करीब एक लाख से ज्यादा ऐसे वाहन हैं, जिनकी पंजीयन वैद्यता एकअप्रेल 2020 से 31 मार्च 2022 तक खत्म हाे चुकी हैं।

आरटीओ ऑफिस ने ऐसे वाहनाें की लिस्टिंग करना शुरू कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पुराने वाहनाें के रजिस्ट्रेशन के रिन्यूवल सर्टिफिकेट के लिए एक नाेटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत एक अप्रेल से पुराने वाहनाें की रिन्यूअल फीस वर्तमान की तुलना में अब बढ़ जाएगी। ऐसे में वाहन मालिक एक अप्रेल से पहले ही पुराने वाहन पंजीयन का नवीनीकरण करवा लें।

अपंजीकृत और पंजीयन वैद्यता समाप्ति के बाद संचालित वाहनाें के खिलाफ चलाए जा रहे सघन जांच अभियान में 15 साल से अधिक आयु के ऐसे वाहन मालिकाें काे नाेटिस दिया जाएगा। बावजूद रिन्यूअल नहीं कराने पर पंजीयन प्रमाण पत्र निलंबन, निरस्तीकरण तथा वाहन जब्त की कार्यवाही की जाएगी। प्रदेश में ऐसे वाहनाें की संख्या दस लाख 72 हजार 851 है।

पुराने वाहन सड़काें पर कम चलने से प्रदूषण नहीं हाेगा। सड़क हादसाें में कमी आएगी। राेड पर ट्रैफिक घटेगा। आरटीओ नेमीचंद ने बताया कि वाहन मालिक पुराने वाहनाें काे चलाने की बजाय नए वाहन खरीदना पसंद करेंगे, क्याेंकि पुराने के दस्तावेज रिन्यूवल करवाने के लिए न केवल पांच से दस गुना रुपए खर्च करने हाेंगे। दस्तावेज की वैद्यता भी लंबे समय तक के लिए नहीं मिलेगी।

Author