Trending Now




बीकानेर, विश्व पुस्तक दिवस (23 अप्रैल) के अवसर पर राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय द्वारा दो दिवसीय ‘बुक फेयर’ आयोजित किया जाएगा। पुस्तकालय में पाठकों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
पुस्तकालय विकास समिति की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता सहायक निदेशक (जनसंपर्क) तथा समिति अध्यक्ष हरि शंकर आचार्य ने की। आचार्य ने कहा कि विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले बुक फेयर के लिए बीकानेर सहित आस पास के क्षेत्रों के प्रकाशकों को आमंत्रित किया जाएगा तथा प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए पुस्तकें रखी जाएंगी। उन्होंने पुस्तकालय में पंजीकृत पाठकों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए कहा।
समिति सदस्य हंसराज डागा ने कहा कि पुस्तकालय में पाठक को बेहतर वातावरण मिले तथा सुविधाओं के विकास के लिए भामाशाहों को प्रेरित किया जाए, इसके लिए प्रमुख आवश्यकताओं का सर्वे किया जाए।
पाठक सदस्य तथा वरिष्ठ खेल लेखक आत्मा राम भाटी ने पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले पाठकों के लिए पुस्तकें बढ़ाने का सुझाव दिया।
पुस्तकालयाध्यक्ष विमल शर्मा ने बताया कि पिछले दस वर्षों में पुस्तकालय में पढ़कर विभिन्न स्तरीय परीक्षाओं में सफल होने वाले पाठकों का डाटा बेस बनाया जाएगा और वर्ष में एक या दो बार इनका सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिससे युवा पाठकों को इससे प्रेरणा मिले।
इस दौरान राजकीय एमएस कॉलेज के पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. धर्मवीर कटेवा, राजकीय चौपड़ा स्कूल के प्राचार्य प्रदीप कुमार जैन, सदस्य गौरव मूंधड़ा, शिवकरण चौधरी, जनसंपर्क कार्यालय के बृजेंद्र सिंह, महेश पांडिया मौजूद रहे।

Author