Trending Now




बीकानेर,नशे के बढते चलन और तस्करों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने अब नया पेंतरा चलाया है। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है। अवैध रूप से मादक पदार्थ की तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की संख्या के आधार पर ही एएसपी के कार्य के मूल्यांकन करने का निर्णय किया है। इसी कडी में बीकानेर रेंज में ऑपरेशन प्रहार के तहत 24 व 25 मार्च को विशेष रूप से दो दिवसीय अभियान चलाया गया। अभियान के तहत रेंज के चारों जिलों में ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई।

बीकानेर रेंज में अभियान के पहले दिन चारों जिलों में 69 कार्रवाई की गई। 80 लोगों को गिरपफृार किया गया। 128 किलो डोडा-पोस्त, 10 किलो अपफीम, छह किलो 85 ग्राम गांजा जब्त किया गया। 35082 नषीली टेबलेट बरामद की गई। एक लाख 78 हजार 500 रुपए बरामद किए गए हैं।

बीकानेर रेंज के चारों जिलों में से ऑपरेशन प्रहार के तहत मादक पदार्थ की तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में बीकानेर जिला पहले स्थान पर रहा है। बीकानेर जिले में 27 कार्रवाई कर 30 जनों को गिरफ्तार किया गया। 73 किलो 405 किलोग्राम डोडा, 315 ग्राम अफ़ीम, 2 किलो 450 ग्राम गांजा, 82 नशीली टेबलेट जब्त की। श्रीगंगानगर ने 12 कार्रवाई कर 16 जनों को गिरफ्तार किया। एक किलो 290 ग्राम अफ़ीम, 23 .10 ग्राम स्मैक, तीन किलो 34 ग्राम गांजा, छह किलो डोडा, हनुमानगढ ने 22 किलो 400 ग्राम डोडा, 30 ग्राम स्मैक, 250 ग्राम गांजा व चार किलो अफ़ीम, चूरू पुलिस ने 18 कार्रवाई कर 19 जनों को पकडा। 310 ग्राम गांजा, दो किलो 190 ग्राम अफीम व 27 किलो डोडा जब्त किया है।

मादक पदार्थ तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर संबंधित एसएचओ व सीओ स्तर के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय थी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की कोई जिम्मेदारी तय नहीं थी। ऐसे में मादक पदार्थ तस्करी को रोकने में उनका योगदान शून्य साबित हो रहा था। एएसपी की भी मादक पदार्थ तस्करी रोकने व तस्करों को पकडने के लिए जिम्मेदारी तय की गई। इतना ही नहीं यह भी तय हुआ कि मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ की गई कार्रवाई के आधार पर ही उनके कार्य का मूल्यांकन किया जाएगा।

नशा परिवार, समाज व देश को खोखला कर रहा है। नशा करने व नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करती है लेकिन एएसपी स्तर के अधिकारी की कोई जिम्मेदारी तय नहीं थी। अब एएसपी की जिम्मेदारी तय की है। एनडीपीएस की कार्रवाई की संख्या के आधार पर ही एएसपी के कार्य का मूल्यांकन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस रिपोर्ट का उनके केरियर पर बेहद असर पडेगा। दो दिवसीय अभियान के तहत की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मुख्यालय को प्रेषित की जाएगी।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author