Trending Now




बीकानेर। प्रतिबद्धता और विशेषज्ञता के साथ में उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा उपलब्ध कराना आज ना केवल सबसे बड़ी जरूरत है बल्कि उसके लिए विशेषज्ञ उपलब्ध कराना इससे भी बड़ी चुनौती बना हुआ है।
यह विचार उपभोक्ता जागरण मंच की ओर से चौखूंटी पुलिया स्थित शिव मंदिर में भारतीय उपभोक्ता परिषद पीसीआई के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैष्णव के बार परथम बीकानेर बार परथमबीक आगमन पर आयोजित अभिनंदन एवं उपभोक्ता संरक्षण आंदोलन की दशा और परथम बीकानेर दिशा दुष्यंतंगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने व्यक्त किए।
उन्होंने बताया कि सबसे पहले 1386 में उपभोक्ता संरक्षण के लिए कानून बनाया, जिसमें 2019 में पुणेजिसमें 2019 में पुनः संशोधन कर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम पारित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भारतीय उपभोक्ता परिषद ईसीआईई नई दिल्ली के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश के व्यास ने कहा कि देश में धीरेसीसीआई नई दिल्ली के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश के व्यास ने कहा कि देश में धीरे-धीरे उपभोक्ता कानून अधिक प्रभावितसीसीआई नई दिल्ली के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश के व्यास ने कहा कि देश में धीरे-धीरे उपभोक्ता कानून अधिक प्रभावी और मजबूत हो रहा है। इसके साथ ही इस कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने और सतत संघर्ष कर इसमें बदलाव लाने के प्रश्नलाने के प्रयासों में जुटे देश के उपभोक्ता आंदोलनकारी की एक चादर के रूप में अपना खास मुकाम हासिल कर रहे हैं।
मंच के संस्थापक अध्यक्ष के साथ चंद्र व्यास ने कहा सभी को बामक विज्ञापनों से बचना चाहिए और जो भी वस्तु खरीद है उसका बिल अवश्य ले में को उपभोक्ताओं को नियमों का आवश्यक रूप से पालन करने के साथ अंकित मूल्य से अधिक मूल्य नहीं देना चाहिए।
मंच की राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ संतोष परिहार ने कहा कि उपभोक्ता स्वर जागरूक होगा तब वह वह अपने अधिकारों का संरक्षण करवह अपने अधिकारों का संरक्षण कर सकेगा अपने अधिकारों के संरक्षण के लिए सभी को टालमटोल प्रकृति से बचना चाहिए।
मंच के प्रदेश अध्यक्ष नरसिंह दास व्यास ने कहा उपभोक्ता संरक्षण अधिकारों के प्रति आमजन को जागरूक करने का आव्हान किया।
इस अवसर पर पुलिस चौकी बीकानेर जिला प्रभारी आशा सवामी, महासंघ के प्रदेश सचिव योगेश पालीवाल, डॉक्टर किशन भाटी, भक्तिराम पांडे, राजेंद्र अग्रवाल, विद्युत कर्मचारी नेता राम कुमार व्यास, आनंद लाल रमणी, राजेंद्र अग्रवाल, विद्युत कर्मचारी नेता राम कुमार व्यास, आनंद लाल रमणी, महेंद्र सुथार ने भी विचार रखे।
इससे पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैष्णव का साफा पहनाकर शॉल उड़ाकरइससे पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैष्णव का साफा पहनाकर शॉल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह वह माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन नीतू आचार्य ने किया वह राधेश्याम सारस्वत ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Author