Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने उचित मूल्य दुकानों द्वारा खाद्य सामग्री पोस मशीन से ही वितरित करने के निर्देश दिए और कहा कि उपभोक्ताओं को वितरित खाद्य सामग्री की पर्ची भी दी जाए।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को आगामी सत्र के प्रवेशोत्सव के दौरान ड्रोपआउट विद्यार्थियों का सर्वे करवाने और इन विद्यार्थियों को विद्यालयों में प्रवेश दिलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर पोषण के लिए विद्यार्थी क्या, कब और कितना खाएं, इसकी जानकारी स्कूलों में दी जाए। साथ ही मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में भी बताया जाए। अनाथ और विधवा माता के बच्चों का सर्वे करवाया जाए, जिससे इन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में आसानी हो।
जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान ऑनलाइन स्वीकृत पेंशन मामलों का सत्यापन करने के निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र के रिक्त पदों की जानकारी ली और इन्हें भरने की कार्यवाही प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।
पट्टा विहीन पशु उप स्वास्थ्य केन्द्रों की सूची संबंधित उपखण्ड अधिकारी को देने के निर्देश दिए, जिससे नियमानुसार पट्टे जारी किए जा सके। उन्होंने पशु चिकित्सालयों में दवाओं की उपलब्धता व मोबाइल यूनिट की जानकारी ली। जिन गांवों में पशु सब सेन्टर नहीं है, उनमें मोबाइल यूनिट भेजकर पशुओं का उपचार करने के निर्देश दिए। मोबाइल यूनिट के भ्रमण कार्यक्रम की जानकारी संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच और अन्य जनप्रतिनिधियों को दें, जिससे ज्यादा से ज्यादा पशुपालक लाभान्वित हो सकें।
बैठक में सहकारिता, श्रम, सांख्यिकी एवं आयोजना विभाग के कार्यों की भी समीक्षा करते हुए उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी. पंवार, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, सहायक निदेशक कृषि राम किशोर मेहरा आदि मौजूद रहे।
—–

Author