Trending Now




बीकानेर,हर साल की तुलना में इस साल बीकानेर में गर्मी समय से पहले आ गई है। न केवल गर्मी बल्कि लू का दौर भी शुरू हो गया है। रविवार को बीकानेर में दिन का पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है, मौसम विभाग की मानें तो अधिकतम तापमान सामान्य दिनों की तुलना में आठ डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा है। आमतौर पर 19 मार्च को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है लेकिन इस बार ये बढ़कर 42 तक पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक बीकानेर में लू पड़ रही है। बीकानेर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बाडमेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर व जालौर में भी लू जैसे हालात शनिवार को बने रहे। अधिकतम तापमान में ये बढ़ोतरी आने वाले दिनों में बढ़ सकती है। मौसम विभाग ने पूरे राजस्थान में सिर्फ बीकानेर और चूरू में ही लू जैसी गर्मी की आशंका जताई है। सोमवार से स्थिति में सुधार हो सकता है।

सड़कें सूनी, रंगत फीकी

होली के कारण शनिवार को बीकानेर में रामा-श्यामा के लिए लोग एक-दूसरे के घर जाकर मुलाकात करते हैं लेकिन इस बार तापमान में बढ़ोतरी के कारण दोपहर में भारी परेशानी हुई। बीकानेर-जैसलमेर हाईवे पर तो सड़कें सूनी नजर आई। वहीं शहर के भीतरी क्षेत्रों में भी लोग दोपहर के बजाय शाम को ही मिलने का कार्यक्रम तय करते रहे।

Author