Trending Now




बीकानेर,विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में बड़े बदलाव करने के संकेत दिए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने हाल ही में इन सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों का इस्तीफा मांगा था और अब इन राज्यों में संगठनात्मक बदलाव के लिए बड़ा कदम उठाया है. पार्टी ने 5 दिग्गज नेताओं को इन राज्यों की स्थिति का जायजा लेने और फिर संगठनात्मक बदलाव को लेकर सुझाव देने के लिए नियुक्त किया है. यह सभी नेता काफी अनुभवी हैं और इन पर अब सभी की निगाहें रहेंगी.

कांग्रेस ने प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी और इन नेताओं के नाम बताए हैं. इसके मुताबिक पंजाब के लिए अजय माकन, यूपी के लिए जितेंद्र सिंह, उत्तराखंड में अविनाश पांडे, मणिपुर में जयराम रमेश और गोवा में रजनी पाटिल को नियुक्त किया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि ये नेता इन राज्यों में टिकट वितरण के लिए बनी कमिटी के प्रमुख रह चुके हैं. इन्हीं की देखरेख में पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, लेकिन पार्टी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा.

पार्टी के मुताबिक नियुक्त किए गए सभी नेता अपने-अपने राज्यों में चुनाव के बाद की स्थिति का आकलन करेंगे और बदलावों के बारे में सुझाव देंगे. कांग्रेस का यह कदम 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर काफी अहम माना जा रहा है. पिछले दिनों कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक भी हुई थी, जिसमें इन सभी मुद्दों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई थी. इसमें कई नेताओं ने पार्टी की हार के लिए पार्टी के अंदर के चले घमासान को जिम्मेदार ठहराया था. अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक्टिव हो गई हैं और लगातार पार्टी को मजबूत करने के लिए फैसले ले रही हैं.

Author