Trending Now




बीकानेर, पुलिस की कार्यशैली में गुणात्मक सुधार लाने एवं पुलिस अधिकारियों-जवानों में अच्छी पुलिसिंग की भावना जाग्रत करने के उद्देश्य से एक बार फिर पुलिस मुख्यालय पुलिस परफोर्मेंस मैनेजमेट सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके संदर्भ में लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई है। एडीजी स्तर के अधिकारियों ने प्रदेश के जिलों का दौरा भी कर चुके है।

हाल ही में प्रदेश पुलिस के मुखिया ने प्रदेश के सातों संभाग के पुलिस रेंज महानिरीक्षकों अवं आयुक्तों की बैठक ली, जिसमें रेंज का दौरा करने, पुलिस व्यवस्था में सुधार करने, अवैध हथियार, मादक पदार्थ तस्करी एवं संगठित अपराधों पर लगाम लगाने संबंधी दिशा-निर्देश दिए।

पुलिस मुख्यालय ने पुलिस परफोर्मेंस मैनेजमेट सिस्टम की व्यवस्था एक साल पहले शुरू की थी, जिसके परिणाम सकारात्मक आए थे। इसके बाद पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार हुआ था लेकिन कोरोना के चलते यह योजना कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई थी। अब मुख्यालय इसे फिर से लागू कर रहा है।

पुलिस मार्किंग सिस्टम में करीब दस से पन्द्रह बिन्दुओं को लेकर पुलिस अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। वारंट निस्तारण, मुकदमों की पेंडिंग, मुकदमों का निस्तारण, निरोधात्मक कार्रवाई, जिसमें 60 एक्ट, 85 एमवी एक्ट, महिला उत्पीड़न सहित थाना परिसर में साफ-सफ़ाई व अनेक कार्यों को लेकर समीक्षा होगी। थाना स्तर की समीक्षा पुलिस अधीक्षक और रेंज स्तर की आईजी एवं संभाग स्तर की एडीजी और प्रदेश स्तर की पुलिस महानिदेशक समीक्षा करेंगे।

प्रदेश में बेहतर पुलिसिंग के लिए अधिकारियों-जवानों को एक्टिव रखना जरूरी है। इसके लिए पुलिस परफोर्मेंस मैनेजमेट सिस्टम बेहतर तरीका है। इससे पुलिस अधिकारियों में कम्पीटिशन बना रहता है। आपसी कम्पीटिशन होने से पुलिस का काम बेहतर होता है। डीजीपी ने पीएमएस के संबंध विशेष निर्देश दिए है। कोरोना के चलते पीएमएस को अब फिर से लागू किया गया है। अब सीसीटीएन के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा। ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author