Trending Now




बीकानेर, आजादी के अमृृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर परियोजना के तहत रविवार को प्रजापिता ब्रह््माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के संभागीय केन्द्र सार्दुल गंज में लखनऊ के गोमती नगर सेवा केन्द्र की प्रभारी बी.के.राधा के आतिथ्य में समारोह आयोजित किया गया। समारोह में माउंट आबू के भी बी.के.भाई बहनों व स्थानीय गणमान्य नागरिकों ने हिस्सा लिया।
’स्व परिवर्तन से स्वर्णिम भारत की ओर’’ विषयक विशेष कार्यक्रम में बी.के.राधा ने कहा कि आजादी के 75साल बाद भी हमारा भारत नैतिक पतन, भ्रष्टाचार और व्यसन आदि बुराइयों की जंजीरों से जकड़ा हुआ है। इन बुराइयों को दूर करना है तथा वास्तविक रूप् में स्वयं व देश को आजाद बनाना है । उन्होंने कहा कि राजयोग का नियमित अभ्यास मन के विकारों को दूर करता है,तथा हमें निर्मल व शुद्ध बनाता है।
बीकानेर संभाग सेवा केन्द्र की संचालिका बी.के.कमल ने कहा कि संस्कार परिवर्तन से व्यक्ति, समाज व देश और संसार में परिवर्तन होता है। हमारा पूरा ध्यान स्वयं को बदलने पर केन्द्रित होना चाहिए। स्वयं परिवर्तन की धारणा व घ्येय से ही हम स्वर्णिम भारत की ओर अग्रसर होंगे।
प्रजापिता ब्रह््माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय माउंट आबू से आए बी.के.सुरेश भाई व बी.के.अनुपम ने परियोजना की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि आजादी के अमृृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत परियोजना भारत सरकार के संस्कृृति एवं पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से साल भर तक आयोजित किया जाएगा। इसके तहत मेरा भारत स्वस्थ भारत, आत्म निर्भर किसान, महिलाएं नए भारत की ध्वजवाहक’’ विषय पर विभिन्न आयोजन देश के विभिन्न प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के केन्द्रों के माध्यम से होंगे। गौरतलब है की पिछले माह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परियोजना का आगाज किया था।

Author