Trending Now




बीकानेर, जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में आयोजित हो रहे अमृता हाट मेले में अब तक लगभग 9 लाख रुपये के उत्पादों का विक्रय हो चुका है।
महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघारतन ने बताया कि आमजन में हस्तशिल्प के उत्पादों के प्रति अत्यधिक उत्सुकता देखी जा रही है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में आमजन यहां पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि अमृता हाट के चौथे दिन स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को ऊंट उत्सव का भ्रमण करवाया गया। डॉ. भीमराव अम्बेडकर फाउण्डेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने भी अमृता हाट का अवलोकन किया। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए समूहों के उत्पादों के बारे में जाना तथा कहा कि इसे महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने में सहायता मिलेगी। अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत मेला स्थल पर पैडमैन फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
संभागीय आयुक्त के निर्देशानुसार मेले में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा सरकारी योजनाओं में ऑनलाईन आवेदन करने के लिए ई-मित्र में पंजीयन करवाने की निःशुल्क व्यवस्था करवाई गई है। भीलवाड़ा के कौस्तुभ स्वयं सहायता समूह के कपड़े, जयपुर के साक्षी स्वयं सहायता समूह तथा मांगरोल बांरा के खादी के वस्त्रों की अत्यधिक बिक्री हो रही हैै। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने भी सोमवार को मेले का अवलोकन किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को ऑनलाईन मार्केटिंग से जोड़ने का आह्वान किया।
उन्होंने बताया ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत के राजीव सेवा केन्द्रों पर पैडमैन फिल्म का प्रसारण किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं बच्चियों में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के प्रति जागरुकता लाना है। मेले के तहत मंगलवार को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान इन्दिरा महिला शक्ति योजना अन्तर्गत सम्मान, माता यशोदा पुरस्कार सम्मान एवं निबन्ध एवं श्लोगन प्रतियोगिता पुरस्कार तथा कार्मिकों को भी पुरस्कार दिये जाएंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। मेला 10 मार्च तक आयोजित किया जाएगा।

Author