Trending Now




बीकानेर, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने रविवार को छत्तरगढ़ की 465 आरडी में शहीद भगत सिंह बस स्टैण्ड का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने बस स्टैण्ड बनवाने वाले भामाशाहों का आभार जताया और कहा कि जनसेवा के इस कार्य से इससे दूसरों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मूलाराम सिलू, सुरजाराम नांदीवाल और लिच्छीराम नांदीवाल द्वारा इस बस स्टेण्ड का नाम भगत सिंह के नाम से रखा गया है। यह हमें देश के लिए न्यौछावर होने वाले देशभक्तों के प्रति कृतज्ञता की सीख देता है। मंत्री मेघवाल ने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास में कोई कसर नहीं रखी जा रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने दामोलाई में 132 केवी का नया जीएसएस बनाने और छत्तरगढ़ में नई कृषि मंडी की घोषणा की है। इसी प्रकार पूगल को राजकीय महाविद्यालय और दंतौर को उप तहसील के रूप में क्रमोन्नत करते हुए जनता को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल युक्त कनेक्शन का कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी राशि आवंटित की गई है। मंत्री मेघवाल ने कहा कि खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमे किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया और कहा कि अब इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को दस लाख रुपये तक कैशलेश बीमा मिल सकेगा। इसके मद्देनजर प्रत्येक परिवार इस योजना के तहत पंजीकरण करवाएं। इस दौरान उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को पढ़ाने का आह्वान किया और कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अंधकारमय होता है। उन्होंने कुरीतियों को त्यागकर आगे बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने क्षेत्र में संचालित कमांडो डिफेंस एकेडमी के कार्यों की सराहना की और संचालक जीवराज सिंह शेखावत द्वारा दी दिए जा रहे मार्गदर्शन को समाज के लिए उपयोगी बताया।
शिल्प एवं माटी कला बोर्ड के उपाध्यक्ष डूंगरराम गेदर ने कहा कि क्षेत्र के भामाशाहों ने समय-समय पर आगे आकर अपना योगदान दिया है। यहां के लोग सामाजिक सरोकारों में सदैव आगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पिछड़े तबके को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की गई हैं। प्रत्येक पात्र व्यक्ति इनका लाभ उठाएं। ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को इनकी जानकारी आमजन तक पहुंचाने का आह्वान किया।
पंचायत समिति सदस्य सहीराम गोदारा ने कहा कि बस स्टैण्ड के निर्माण से निजी बसों को ठहराव की सुविधा मिलेगी। इसके लिए भामाशाहों द्वार जमीन का दान दिया गया है और स्टैण्ड का निर्माण भी करवाया गया है।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी सत्यनारायण सुथार, रुकमणी थालौड़, साहबराम बेनीवाल, ब्रह्मदेव चोटिया, गौरी शंकर गौड़, नंदराम जाखड़, जगदीश बारोटिया, किशनलाल लोथिया, नजीर खां, गिरधारीलाल धतरवाल, रामलाल नायक, विजयपाल बेनीवाल, रेवंताराम कड़ेला, मनसाराम सिहायग, हसन अली, सम्पतराम कड़ेला तथा अख्तर हुसैन सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

Author