Trending Now




बीकानेर,युवाओं को अपराध के दल-दल में धंसने से रोकने के लिए जिला पुलिस ने नया कदम उठाया है। पुलिस शहर से गांव तक युवाओं व अभिभावकों को कानून के बारे में जागरूक करेगी। युवाओं को कानून में अच्छे-बुरे के बारे में पढ़ाएगी। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव की योजना पर अब मार्च के पहले सप्ताह से अमलीजामा पहनाया जाएगा। जागरूकता अभियान के सफल संचालन के लिए एएसपी किरण गोदारा के नेतृत्व में चार पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है।

चार अधिकारी, हर सप्ताह एक सर्किल
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि जागरूकता अभियान सर्किलवार होगा। हर सप्ताह एक सर्किल में कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं व अभिभावकों को नशे के दुष्परिणाम, अपराध की प्रवृति, झूठे मुकदमे दर्ज कराने, धरना-प्रदर्शन के दौरान युवाओं के बहकावे में आकर तोड़-फोड़ करने से भविष्य में होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा नशा मुक्ति, पोक्सो एक्ट, रोड सेफ्टी, ट्रेफिक प्रबंधन साइबर क्राइम, सोशल मीडिया आदि से संबंधित अपराधों के बारे में जागरूक किया जाएगा। जागरूकता अभियान के सफल संचालन के लिए पुलिस परामर्श केन्द्र में पदस्थापित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किरण गोदारा के नेतृत्व में चार पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। जागरूकता कार्यक्रम में पुलिस निरीक्षक सुमन जयपाल नशा व पोक्सो एक्ट, पुलिस निरीक्षक प्रदीप सिंह चारण ट्रेफिक व रोड सेफ्टी एक्ट, पुलिस निरीक्षक रमेश सर्वटा साइबर क्राइम एवं सोशल मीडिया से संबंधित अपराध एवं उप निरीक्षक सिरकौर महिला अपराधों से संबंधित जानकारी देगी।

एनजीओ का लेंगे सहयोग
पुलिस अधीक्षक यादव ने बताया कि हर सप्ताह एक सर्किल मेंं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में संबंधित वृत्ताधिकारी, थानाधिारी, द्वितीय अधिकारी के साथ जागरूकता कार्यक्रम ग्राम पंचायत स्तर, स्कूल, कॉलेज व मोहल्ला स्तर पर लघु फिल्मों, पोस्टर, चलचित्र, व्याख्यान आदि के माध्यम से संबंधित एनजीओ के सहयोग से आमजन को जागरूक करने का काम करेंगे। कार्यक्रम में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी सुरक्षा रखी, पुलिस मित्र, ग्राम रक्षक, सीएलजी सदस्य सुनिश्चित करेंगे।

Author