Trending Now




कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम’ का आयोजन उपखंड क्षेत्र के भगवानपुरा गांव में किया गया. जिसमे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को रबी की पॉलिसियों का वितरण किया गया.

 

कार्यक्रम में कृषि अधिकारी कजोड़ मल गुर्जर ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फसलों में प्रतिकूल मौसम के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई का माध्यम है. खड़ी फसल बुवाई से कटाई तक सूखा,बाढ़,जलप्लावन,व्यापक रूप से कीट और रोगों का प्रभाव,ओलावृष्टि के साथ चक्रवात से होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है.

 

फसल बीमा योजना स्वैच्छिक योजना है. प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में प्रभावित बीमित कृषक को आपदा के 72 घंटे के अन्दर जिले में अधिकृत एचडीएफसी अरर्गो के टोल फ्री नम्बर 18002660700 या नुकसान के सात दिवस के भीतर स्थानीय कृषि विभाग के कार्यालय में सूचना देना आवश्यक है.

 

सहायक कृषि अधिकारी सुरेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि फसल बीमा की पॉलिसी को किसानों के द्वार तक पहुंचाने के लिए मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है. अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी किसान पीएमएफबीवाई के तहत अपनी नीतियों, भूमि अभिलेखों, दावे की प्रक्रिया और शिकायत निवारण के बारे में सभी जानकारी से अवगत हों.

 

बीमा कम्पनी के तहसील कोऑर्डिनेटर दिनेश मीणा ने बीमा कम्पनी द्वारा प्रीमियम निर्धारण की प्रक्रिया पर जानकारी दी. इस अवसर कृषि पर्यवेक्षक नन्छी यादव,कृषि पर्यवेक्षक सिरस भंवरलाल बैरवा,लक्ष्मी नारायण जाट,रामप्रसाद बैरवा,सत्यनारायण चौधरी,बंशीलाल जाट ,प्रगतिशील महिला तुलसा देवी जाट,नाथूलाल बैरवा सहित अनेक कृषक मौजूद थे.

Author