Trending Now




Jaipur: बीते 24 घंटों में एक बार फिर से प्रदेश के कई हिस्सों में बदले मौसम के चलते हल्की ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दी है. प्रदेश में बीते एक सप्ताह से बढ़ते हुए तापमान के चलते लोगों को गर्मी और उमस ने सताना शुरू कर दिया था. बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात के तापमान में हल्की गिरावट ने लोगों को राहत दी है.

 

हालांकि, इस दौरान कई जिलों में रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई. फिलहाल प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 12 डिग्री से पार दर्ज किया जा रहा है. वहीं रात का औसत तापमान भी करीब 13 से 14 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.

ठंडी हवाओं के चलते लोगों को मिली हल्की राहत

बीती रात करीब एक दर्जन जिलों में रात का पारा गिरा. करीब 1 से 2 डिग्री तक रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. जयपुर में भी बीती रात तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हुई है. 17.6 डिग्री के साथ सिरोही में सबसे गर्म रात रही. 8.3 डिग्री के साथ हनुमानगढ़ में रही सबसे सर्द रात रही. करीब सभी जिलों में रात का पारा 12 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

बीती रात प्रदेश में मिला-जुला तापमान दर्ज किया गया. इस दौरान करीब एक दर्जन जिलों में जहां रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में हल्की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई. बीती रात 17.6 डिग्री के साथ सिरोही में सबसे गर्म रात दर्ज की गई तो हनुमानगढ़ में 8.3 डिग्री के साथ सबसे सर्द रात दर्ज की गई. राजधानी जयपुर में भी बीती रात का तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि, प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 12 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.

 

कहां कितना तापमान

 

अजमेर 15.1 डिग्री,भीलवाड़ा 14.8 डिग्री,वनस्थली 15 डिग्री

अलवर 13 डिग्री,जयपुर 15.8 डिग्री,पिलानी 11.1 डिग्री

सीकर 11 डिग्री,कोटा 15.6 डिग्री,बूंदी 15.6 डिग्री

डबोक 16 डिग्री,बाड़मेर 15.7 डिग्री,जैसलमेर 12.2 डिग्री

जोधपुर 16.4 डिग्री,फलोदी 12.8 डिग्री,बीकानेर 10.8 डिग्री

चूरू 11.1 डिग्री,श्रीगंगानगर 9.4 डिग्री,धौलपुर 12.1 डिग्री

 

डूंगरपुर 16.1 डिग्री,जालोर 17.4 डिग्री,फतेहपुर 13.9 डिग्री

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक कुछ जिलों में चलने वाली ठंडी हवाओं के चलते दिन और रात के तापमान में हल्की गिरावट लोगों को गर्मी और उमस से राहत दे सकती है. साथ ही अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहने के चलते तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही आने वाले सप्ताह में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक और बढ़ोतरी होने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है.

 

Author