Trending Now




बीकानेर में जयपुर रोड पर स्थित एक कॉलोनी में शनिवार शाम अचानक भूकंप जैसे झटके महसूस हुए। एक-दो नहीं बल्कि कई घरों में झटके महसूस होने पर लोग घरों से बाहर आ गए। हालांकि भूकंप की पुष्टि किसी भी स्तर पर नहीं हो रही है।

जयपुर रोड पर वृंदावन एनक्लेव में रहने वाले हरिकिशन ने बताया कि शाम को जब वो घर पर बैठे थे तभी उनके घर के लोहे के गेट में आवाज हुई, ये गेट हिल रहा था। पंखें भी अपने आप हिलने शुरू हो गए। एक बार नहीं बल्कि तीन बार ऐसा होने पर लोग डर गए और घर से बाहर आ गए। एक ब्लॉक के लोग बाहर आए तो दूसरे ब्लॉक से भी कई परिवार घर से बाहर खुले में आ गए। अचानक हुई इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने कई जगह सूचना करके भूकंप के बारे में पुष्टि करनी चाही लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। भूकंप की जानकारी देने वाली ऑफिसियल साइट पर भी ऐसी कोई सूचना नहीं है। दरअसल, आज दोपहर अफगानिस्तान में चार बजकर 44 मिनट पर भूकंप के झटके आए थे। कई बार अफगानिस्तान के भूकंप का असर दिखाई देता है लेकिन वृंदावन एनक्लेव में महसूस हुए झटके और अफगानिस्तान में आए भूकंप में समय का ज्यादा अंतर है।

जांच का विषय है

अगर ये भूकंप नहीं है तो भी ये जांच का विषय है कि लोगों को ऐसे झटके क्यों महसूस हुए। वो भी एक बार नहीं बल्कि तीन बार महसूस हुए। कई बार आसपास की जमीन धसकने से भी झटके जैसा अहसास हो सकता है। प्रशासनिक स्तर पर भी भूकंप की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

Author