Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने ग्रेड सेकंड भर्ती प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। सब्जेक्ट टीचर के पदों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को रिक्वेस्ट भेज दी गई है। इसके बाद कुछ ही दिनों में आयोग ग्रेड सेकंड के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा। उम्मीद की जा रही है कि जुलाई-अगस्त तक नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 9 हजार 760 पदों के लिए आयोग को सिफारिश भेजी है। इसमें सबसे ज्यादा संस्कृत सब्जेक्ट के पद हैं। इस विषय के 1800 टीचर्स की भर्ती की जाएगी। वहीं, सबसे कम पंजाबी के 70 पदों पर भर्ती होनी है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से आयोग सचिव को भेजे गए पत्र में टीएसपी और नॉन टीएसपी एरिया के पदों का वर्गीकरण किया गया है। पदों का क्लासिफिकेशन संभागवार किया गया है। इसी आधार पर जिलों में ग्रेड सेकंड के पदों पर भर्ती होगी। वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा 2018 के बाद यह सीधी भर्ती हो रही है। भर्ती के लिए प्रोसेस राजस्थान लोक सेवा आयोग करेगा। चयनित टीचर्स की सूची बाद में शिक्षा विभाग को सौंपी जाएगी। इसका रिकार्ड चैक करने के बाद विभाग संभाग व जिलेवार नियुक्ति की जाएगी।
सबसे ज्यादा संस्कृत के पद

राज्य की गहलोत सरकार ने सबसे ज्यादा संस्कृत के पद भरने का निर्णय किया है। इसमें नॉन टीएसपी एरिया में 1519 और टीएसपी एरिया में 281 पदों पर भर्ती होगी। दरअसल, संस्कृत के पद ही सबसे ज्यादा खाली है। इसके अलावा अंग्रेजी, गणित, हिन्दी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, पंजाबी और उर्दू विषयों पर सर्वाधिक भर्ती होने जा रही है। उर्दू के महज 106 पदों पर ही भर्ती होगी।

Author