Trending Now




बीकानेर,योगेश यादव, आईपीएस, पुलिस अधीक्षक, जिला बीकानेर द्वारा जिले में बढ़ते हुए साईबर फाईनेंन्सियल अपराधों की रोकथाम हेतु जिला स्तर पर अमित कुमार आईपीएस अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, शहर, बीकानेर के सुपरविजन में रमेश सर्वटा पुलिस निरीक्षक के नेतृत्व में साईबर क्राईम रेस्पोन्स सैल का गठन किया गया। इस हेतु जिला स्तर पर हैल्पलाईन नम्बर 100, 0151-2206992, 9530413959 जारी किये गये। उक्त मोबाईल नम्बरों पर कॉल प्राप्त होने पर साईबर क्राईम रेस्पोन्स सैल द्वारा तुरन्त ऑनलाईन शिकायत दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है। साईबर क्राईम रेस्पोन्स सैल द्वारा त्वरित कार्यवाही कर तकनीकी साधनों का प्रयोग करते हुए अब तक पिडीतो कुल 2,26,793 / बचाये गये है। अन्य फ्रॉड अमाउन्ट पर भी कार्यवाही जारी है। उनको भी बचाने के प्रयास किया जा रहा है।

कुछ व्यक्तियों से फ्रॉड गये रूपये होल्ड एवं रिफण्ड करवाये गये है। जिनमें से तीन का विवरण अभी दिया जा रहा है, अन्य का विवरण भी समय समय पर प्रेस नोट जारी कर दिया जाएगा।

> कस्टमर केयर नम्बर व Anydesk app से हुई साईबर ठगी 5185 रूपये पीडित के खाते में रिफण्ड करवाये –

दिनांक 30.01.2022 को जेएनवीसी थाना क्षेत्र निवासी मोहित ने हैल्पलाईन नम्बर पर कॉल कर बताया कि मैंने गुगल पर जाकर एसबीआई के कस्टमर केयर नम्बर सर्च कर बात की तो उसने Anydesk app डाउनलोड करने की बात कही और एक लिंक भेजा। लिंक के माध्यम से उक्त ऐप डाउनलोड करने के बाद मेरे खाते से रुपये निकल गये। तब शिकायतकर्ता ने उसी समय तुरन्त बीकानेर पुलिस की साईबर क्राईम रेस्पोंस सैल के हैल्पलाईन पर कॉल कर घटना की जानकारी दी व ट्रांजेक्शन सम्बन्धी अन्य जानकारी उपलब्ध करवायी। साईबर क्राईम रेस्पोंस सैल द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर परिवादी मोहित के खाते में 5185 /- रूपये रिफण्ड करवाये गये। फ्रॉडर द्वारा शिकायतकर्ता को बरगला कर उसके फोन में Anydesk app डाउनलोड करवाकर उससे यूजर आईडी व पासवर्ड प्राप्त कर लिये व शिकायतकर्ता के फोन का एक्सेस प्राप्त कर रूपये ठग लिये थे। अतः आमजन सतर्क रहे कि किसी भी बैंक के अधिकृत कस्टमर केयर नम्बर पर ही कॉल करें। Anydesk app व अन्य रिमोट डेस्कटॉप / डिवाइस एप यूज करते समय अनजान व्यक्ति से यूजर आईडी व पासवर्ड शेयर नहीं करें। ऐसा करने पर आप भी साईबर धोखाधडी का शिकार हो सकते है।

•यूपीआई आईडी व पासवर्ड से हुई ऑनलाईन ठगी के 25945 रूपये रिफण्ड करवाये –

दिनांक 03.02.2022 को गंगाशहर थाना क्षेत्र निवासी भागीरथ ने हैल्पलाईन नम्बर पर फोन कर बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने उसके फोनपे अकाउण्ट के यूपीआई आईडी व पासवर्ड चोरी कर उसके खाता से 81200 /- रूपये निकाल लिये। तब शिकायतकर्ता ने उसी समय तुरन्त बीकानेर पुलिस की साईबर क्राईम रेसपोंस सैल के हैल्पलाईन पर कॉल कर घटना की जानकारी दी व ट्रांजेक्शन सम्बन्धी अन्य जानकारी उपलब्ध करवायी। साईबर क्राईम रेस्पोंस सैल द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर पुरी रकम 81200 /- रूपयो पर होल्ड करवाते हुए परिवादी के खाते में 25945 /- रूपये रिफण्ड करवाये गये तथा शेष रकम 55255/- रूपयो पर होल्ड लगवा रखा हैं जिसको रिफण्ड करवाने का प्रयास किया जा रहा है। अतः आमजन सतर्क रहे कि किसी अज्ञात व्यक्ति से अपने मोबाईल, लैपटॉप व अन्य डिजिटल पेमेन्ट एप सम्बन्धी आईडी व पासवर्ड शेयर नहीं करें। इनका एकान्त में या अन्य से छुपाकर ही उपयोग करें। ताकि आपके यूजर आईडी व पासवर्ड अन्य व्यक्ति को पता नहीं चले।

अनाधिकृत लिंक पर क्लिक करने से हुई ठगी के 24000 रूपये रिफण्ड करवाये

दिनांक 02.02.2022 को थाना नयाशहर क्षेत्र निवासी प्रशान्त कुमार ने हैल्पलाईन नम्बर पर फोन कर बताया कि मैंने किराये पर टैक्सी बुक करने के लिए ऑनलाईन सर्च किया, तो एक नम्बर पर मैने सम्पर्क किया, तो उसने बताया कि आपको पहले 100 रूपये फोनपे से भेजने होंगे, तब मैंने फोनपे के माध्यम से उसे 100 रूपये ट्रान्सफर कर दिये। तत्पश्चात फॉडर ने कहा कि आपके मोबाईल पर एक लिंक भेज रहा हूं उस लिंक पर क्लिक करने पर आपको टैक्सी मिल जाएगी। किन्तु जैसे ही मैंने उस लिंक पर क्लिक किया तो मेरे खाते से 24000/ रूपये निकल गये। तब शिकायतकर्ता ने उसी समय तुरन्त बीकानेर पुलिस की साईबर काईम रेसपोंस सैल के हैल्पलाईन पर कॉल कर घटना की पूरी जानकारी दी व ट्रांजेक्शन सम्बन्धी अन्य जानकारी उपलब्ध करवायी। साईबर क्राईम रेस्पोंस सैल द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर परिवादी के खाते में 24000/- रूपये रिफण्ड करवाये गये। अतः आमजन सावधान रहे कि किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये अनाधिकृत लिंक को क्लिक नहीं करें तथा ना ही पेमेंट प्राप्त करने के लिए किसी QR कोड को स्कैन करें क्योंकि किसी भी प्रकार का पेमेंट प्राप्त करने के लिए QR कोड स्कैन की आवश्यकता नहीं होती। ऐसा करने पर आप भी साईबर धोखाधडी का शिकार हो सकते है।

Author