Trending Now




राजस्थान में जब से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की बंपर भर्ती निकली है तब से आवेदन करने वालों में होड़ लगी है. वहीं, कई लोग फिर भी आवेदन से चूक गए पर निराश होने की जरूरत नहीं है. आवेदन न कर पाने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान शिक्षा विभाग ने एक और मौका दिया है. विभाग ने 15,500 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है.

 

राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा विभाग (Rajasthan Department of Elementary Education) ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में टीचर्स की भर्ती के लिए चल रहे अप्लाई की अंतिम तारीख बढ़ा दी थी. रीट लेवल वन में 15,500 पदों के लिए सीधी भर्ती को लेकर 31 दिसंबर को विज्ञप्ति जारी की गई थी.

शिक्षक बनने की चाह रखने वाले जो कैंडिडेट अब तक अप्लाई नहीं कर पाए थे, वे लोग ऑफशियल वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर जाकर 16 फरवरी तक अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि राजस्थान के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 15,000 शिक्षकों की भर्ती होनी है.

 

राजस्थान शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता डिटेल

इस शिक्षक भर्ती के लिए प्राइमरी लेवल I टीचर – 12वीं पास 50% अंकों के साथ और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन/स्पेशल एजुकेशन या 12वीं पास 45% अंकों के साथ और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन नॉर्म्स 2002 के अनुसार या 12वीं पास 50% अंकों के साथ और 4 साल बी.एलईडी डिग्री होनी चाहिए. वहीं, योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं. दोनों भर्तियों के लिए कैंडिडेट का रीट परीक्षा पास करना जरूरी है.

 

क्या है एप्लिकेशन फीस

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फीस 100 रुपये है. एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूडी और पूर्व सैनिकों को 60 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के लिए 70 रुपये देने होंगे.

बता दें कि इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु-सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु-सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है.

 

स्टेपवाइज जानें आवेदन का तरीका

-सबसे पहले ऑफशियल वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर जाएं.

-‘Log in’ पर क्लिक करें.

-स्टेप 3: फिर एक नई वेबसाइट- sso.rajasthan.gov.in खुलेगी.

-स्टेप 4: यहां रजिस्ट्रेशन (Registration) पर क्लिक करें.

-स्टेप 5: रजिस्टर करने के लिए उपयुक्त ऑप्शंस को सलेक्ट करें.

-अब रजिस्ट्रेशन आईडी (SSOID) और Password जेनरेट होगा.

-SSOID और Password का उपयोग कर लॉगिन करें.

-आवश्यक Details दर्ज करें.

-अपनी पसंद के विषय में लेवल 1 या लेवल 2 में जनरल/स्पेशल शिक्षक का चयन करें.

-एप्लिकेशन फीस (Application fee) का भुगतान करें.

-अब आपका एप्लिकेशन फॉर्म (Application form) जमा हो जाएगा.

अगर आपने अप्लाई नहीं किया है तो 16 फरवरी से पहले आवेदन जरूर कर दें.

Author