Trending Now




बीकानेर,देश के लिए सिक्के और करेंसी नोट का निर्माण करने वाली संस्था भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड SPMCIL अपने 17 वें स्थापना दिवस के अवसर पर देश मे बना पहला रंगीन सिक्का लॉन्च करने जा रही है !

सिक्कों का संग्रह और अध्ययन करने वाले बीकानेर के सुधीर लुणावत के अनुसार यूँ तो देश में पिछले कुछ वर्षो से कई प्राइवेट कंपनियों द्वारा विभिन्न तरह के रंगीन सिक्के बनाये जा रहे है जिनकी बाजारों में भरमार है लेकिन देश की सरकारी टकसाल में बने
रंगीन सिक्के पहली बार जारी होंगे।
40 ग्राम वजन के निकल सिल्वर से बने यह सिक्के बाजार में मिलने वाले आम रंगीन सिक्को से काफी अत्याधुनिक तकनीक से तैयार होंगे !

भारत सरकार की कोलकता टकसाल में बना ये रंगीन सिक्का कभी भी प्रचलन में नही आएगा यह सिक्के सिर्फ शौक़ के तौर पर धरोहर के रूप में सहेजकर रखे जाएंगे !

सुधीर लूणावत बताते हैैं कि नई पीढ़ी को सिक्को के शौक की तरफ़ लाने के मकसद से इन रंगीन सिक्को पर एक तरफ पंचतंत्र की कहानियों में से एक कहानी आलसी शेर और चतुर खरगोश के पात्र को अंकित किया जाएगा वहीं सिक्के के दूसरी तरफ एस.पी.एम.सी.आई. एल के आधिकारिक लोगो को भी रंगों से भर कर उकेरा जाएगा !
भारत सरकार की तरफ से जारी होने वाले इस पहले रंगीन सिक्के का अनावरण आज दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर सकती है और इस सिक्के की संभावित कीमत 1000 रुपये के करीब होगी !

Author