Trending Now




बीकानेर, केन्द्रीय संसदीय व संस्कृति कार्य राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के द्वारा श्रम और रोजगार मंत्रालय के राष्ट्रीय कॅरियर सेवा एनसीएस व एड्यूमाईल्स्टोन के सहयोग से आयोजित मेगा कॅरिअर कॉउंसलिग की शुरुआत हो गई।

बीकानेर में होने वाली भारत की सबसे बड़ी कॅरियर काउंसलिंग वर्कशाप के लिए कॅरियर अम्बेसेडर की ट्रेनिंग सोमवार से शुरू हो गई है। प्रथम चरण में नोखा पांचू खाजुवाला के राजकीय एवं निजी विद्यालयों द्वारा नामित 300 से अधिक नोडल शिक्षकों ने ट्रेनिंग ली। कॅरियर अम्बेसेडर की ट्रेनिंग में अंकित अग्रवाल ने कॅरियर एनालिसिस के लिए विश्व विख्यात हॉलैंड तकनीक के बारे में समझाया। साथ ही कला वाणिज्य एवं विज्ञान वर्ग से संबंधित समसामयिक करियर ऑप्सन के बारे में कॅरियर अम्बेसेडर को ट्रेनिंग दी। ये कॅरियर अम्बेसेडर 15 को होने वाली कॅरिअर अम्बेसेडर वर्कशाप में मुख्य भूमिका निभाएंगे। कॅरियर अम्बेसेडर को कॅरियर एनालिसिस टेस्ट का भी प्रशिक्षण दिया गया। इसके माध्यम से विद्यार्थियों के मूल स्वभाव के आयामों जिसमें उद्यम, कला, अनुसंधान, यथार्थता, सामाजिकता, पारम्परिकता जैसे गुणों की पहचान होगी। परामर्श 2022 में बीकानेर की समस्त विद्यालयों को ट्रेनिंग देने के लिए देश भर के 200 से ज्यादा विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। जिन्हें भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के राष्ट्रीय कॅरियर सर्विस संस्थान द्वारा चार बेच में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये अधिकृत प्रशिक्षक बीकानेर ग्रामीण, शहरी, राजकीय निजी सभी विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को कॅरियर काउसलिंग देंगे, जिसमें विद्यार्थियों के सफ ल जीवन के अनेकों कॅरियर विकल्पों की जानकारी देंगे।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि बीकानेर के विद्यार्थियों को सही कॅरियर चयन करके योग्यता अनुसार कॉलेज व कोर्स को लेने में परामर्श 2022 की अहम् भूमिका होगी। मंगलवार को

श्रीडूंगरगढ़, श्रीकोलायत एवं लूणकरनसर के कॅरिअर अम्बेसेडर का प्रशिक्षण होगा। बीकानेर ब्लॉक से जुड़े कैरियर अम्बेसडर की ट्रैनिंग 9 फरवरी को सुबह 11 बजे से होगी।

Author