Trending Now




बीकानेर,संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल में नर्सिंग कर्मचारियों की कमी के चलते मरीजों को खासी परेशानी का सामना लिखेगा। करना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर अस्पताल प्रशासन ने कई बार सरकार को अवगत कराया है, उसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में नर्सिंग कार्मिकों के पद भरे नहीं जा रहे हैं। इन हालात में अब अस्पताल प्रशासन ने उधार के नर्सिंग कार्मिकों को स्वास्थ्य विभाग से बुलाने का निर्णय किया है। अस्पताल प्रशासन मंगलवार को इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखेगा

अस्पताल में करीब साढ़े तीन सौ नर्सिंग कार्मिकों के पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। इस संदर्भ में कई बार बैठकों में चर्चा भी हो चुकी है
और जयपुर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है। लेकिन पदों को भरने के लिए अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। इस वजह से पदों को भरने में दिक्कत हो रही है। हालांकि अस्पताल प्रशासन की जिला प्रशासन के साथ होती है। कई बार बैठकें हो चुकी है। हर बैठक में नर्सिंग कर्मचारियों की कमी का मुद्दा भी उठता है लेकिन चर्चा होकर ही रह जाती है। इस समय अस्पताल में साढ़े तीन सौ पद रिक्त होने के कारण मरीजों को परेशानी होती है। स्थिति तो यह होती है कि मरीजों के परिजन ही कभी कभार ड्रिप उतारते हैं और मरीज की देखभाल करते हैं। इस परेशानी को देखते हुए संविदा पर नर्सिंग कर्मचारी रखने के बारे में भी निर्णय किया गया था लेकिन इसमें सरकार से स्वीकृति लेनी आवश्यक है लेकिन इसमें भी देरी होने की संभावना रहती है।

ऑपरेशन थियेटर में कमी

अस्पताल के ए और बी ब्लॉक में नर्सिंग कर्मचारियों की भारी कमी है। जबकि ये दोनों ही थियेटर महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा बच्चा अस्पताल में भी कमी चल रही है। अगर 50 नर्सिंग कर्मचारी मिल जाएंगे तो उनकी सुविधा के अनुसार ड्यूटी लगाई जाएगी।

50 नर्सिंग कार्मिक बुलाएंगे

इस समय अस्पताल में साढ़े तीन सौ नर्सिंग कर्मचारियों के पद रिक्त रहेर अस वजह से मरीजों को परेशानी होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग से 50 नर्सिंग कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर बुलाने की योजना है। इसके लिए मंगलवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र भेजा जाएगा।

डॉ. परमिन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

Author