Trending Now




जयपुर नगर निगम में पुलिस अधिकारी और जवान अभी तक अतिक्रमण, अवैध निर्माण हटाने के लिए प्रतिनियुक्ति पर आते रहे हैं। पहली बार ऐसा होगा जब पुलिस अधिकारी शहर में घूमने वाले आवारा पशुओं को पकड़ने का काम करेंगे। जयपुर नगर निगम हैरिटेज प्रशासन ने आज एक आदेश जारी करके प्रतिनियुक्ति पर आए उपाधीक्षक (डिप्टी एसपी) पुलिस ईस्लाम खान को सतर्कता के साथ-साथ उपायुक्त पशु प्रबंधन शाखा का भी जिम्मा सौंपा है।

नगर निगम कमीश्नर अवधेश मीना ने आदेश जारी करते हुए उपायुक्त कार्मिक देवेन्द्र कुमार जैन को किशनपोल जोन का, हंसा मीणा को किशनपोल जोन से उपायुक्त स्टोर और मोहम्मद ईस्लाम खान को उपायुक्त सतर्कता के अलावा पशु प्रबंधन उपायुक्त पद का अतिरिक्त चार्ज सौँपा है। अब तक नगर निगम में पशु प्रबंधन का चार्ज या तो राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस), राजस्थान नगर पालिका सेवा (आरएमएस) या पशु पालन विभाग से प्रतिनियुक्त पर आए अधिकारी को दिया जाता है। राजस्थान पुलिस सर्विस (आरपीएस) के अधिकारी को इस शाखा का अतिरिक्त चार्ज सौंपा है।

जयपुर शहर में पशु डेयरी संचालन पर है रोक
सुप्रीम कोर्ट ने जयपुर नगर निगम क्षेत्र में पशु डेयरी संचालन पर पूरी तरह प्रतिबंद लगा रखा है। इसके कारण जयपुर शहर में जहां भी पशु डेयरी संचालित होती है वहां से पशुओं (गाय-भैंस) को उठाकर उसे नगर निगम की हिंगौनिया गौशाला में भेजा जाता है। इसके अलावा शहर में घूमने वाले आवारा पशुओं काे भी पकड़ने का काम इसी शाखा के जिम्मे है।

Author