Trending Now




जयपुर,राजस्थान के जयपुर-दिल्ली बाईपास पर शनिवार को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जय शाह भी वर्चुअली शामिल होंगे। इससे पहले RCA पदाधिकारी सुबह भूमि पूजन करेंगे। दोपहर 12 बजे से 280 करोड़ की लागत से स्टेडियम के पहले फेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि हम इस अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम के प्रोजेक्ट का काम ढाई से तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है। यह देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसमें 75 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता विकसित की जाएगी। स्टेडियम का निर्माण 2 फेज में कराया जाएगा। इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, 2 प्रैक्टिस ग्राउंड, एक क्रिकेट एकेडमी के अलावा हॉस्टल, पार्किंग, स्पोट्‌र्स क्लब, होटल और जिम की आदि सुविधाएं होंगी, जो इंटरनेशनल लेवल की होगी।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम
अहमदाबाद में बना मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। वहीं, अब जयपुर में बनने वाला यह स्टेडियम देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा। जहां 75 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

9 साल से अटका है जमीन का मामला
जयपुर में आरसीए को जमीन देने का मामला पिछले 9 साल से अटका पड़ा था। अशोक गहलोत जब साल 2008-13 में मुख्यमंत्री थे। तब यह जमीन देने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। साल 2014 में जमीन का अलॉटमेंट भी हो गया था, लेकिन बाद में आरसीए में विवाद होने के बाद जमीन का अलॉटमेंट कैंसिल हो गया था। इसके बाद जब आरसीए में वैभव गहलोत अध्यक्ष बने तो वापस जमीन लेने की प्रोसेस शुरू हुई। इसके बाद RCA को डीएलसी रेट की 30 प्रतिशत कॉस्ट पर जमीन अलॉट हो गई।

Author