Trending Now




खाजूवाला– पुर्व विधायक एवं पूर्व संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल ने आज केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए कहा है कि वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इस बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है । देश को आत्मनिर्भर बनाने वाले इस ऐतिहासिक बजट को पेश करने के लिए डॉ मेघवाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी का आभार व्यक्त किया है। डॉ मेघवाल के द्वारा आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि क्षेत्र के लिए बूस्टर डोज दिया है । इस बजट में वित्त मंत्री ने जहां एमएसपी की राशि सीधे किसानों के खाते में डाल कर उन्हें फायदा दिया है वही नाबार्ड के माध्यम से किसानों को फंड उपलब्ध करवाकर व पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देकर तथा एफपीओ के माध्यम से किसानों को तकनीकी सुविधा उपलब्ध करवाने का आश्वासन देकर किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। डॉ मेघवाल ने कहा कि 20 हजार करोड रुपए की राशि से नेशनल हाईवे नेटवर्क को 25 हजार किलोमीटर तक बढ़ाकर “पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान” के तहत देश को एक नई गति देने का काम वित्त मंत्री ने किया है।

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने इस बजट में 60 लाख नए रोजगारों का सृजन करने का आश्वासन देकर युवाओं की एक बड़ी मांग को पूरा किया है तो वही 48 हजार करोड़ रुपए से 80 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य तय कर वंचितों के लिए उनके आशियाने के सपनों को पूरा करने का काम किया है। मेघवाल ने कहा है की वंदे भारत के तहत 400 नई ट्रेनें चला कर इस देश की गति को बढ़ावा देने का काम भी वित्त मंत्री ने किया है। देश के 62 लाख लोगों को बेतवां लिंक प्रोजेक्ट के माध्यम से 44605 करोड रुपए की लागत से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। इसके साथ साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करके उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान सुविधा प्रदान करने की घोषणा कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी राहत है।राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा स्वास्थ्य क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण कदम है।

ई वाहनों को बढावा देने के   लिए बैटरी बदलने की स्कीम, ई पासपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने व पीएम ई विद्या के तहत “वन क्लास वन टीवी चैनल ” कार्यक्रम में चैनलों की संख्या 12 से बढ़ाकर 200 तक करने की घोषणा से देश के डिजीलाइटेशन को एक नई गति देने का काम वित्त मंत्री ने किया है । मेघवाल ने कहा है की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया यह बजट कृषि, व्यापार स्वास्थ्य, शिक्षा व रोजगार की दृष्टि से देश को आत्मनिर्भर बनायेगा ।

 

Author