Trending Now




बीकानेर । केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में प्रस्तुत किए गए आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने इसे देश को चंहुमुखी विकास के मार्ग पर ले जाने वाला संतुलित और प्रभावी बजट बताते हुए बजटीय घोषणाओं का स्वागत किया है ।

डॉ. आचार्य ने कहा कि बजट के प्रावधानों से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का लक्ष्य युवाओं, महिलाओं, किसानों एवं गरीबों का सशक्तिकरण करने पर है तथा इस बजट में आमजन को नौकरी, घर, पेयजल, कृषि सुधार, आधारभूत विकास, निवेश और उत्पादन में वृद्धि सहित सभी क्षेत्रों के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं जिससे यह बजट आने वाले समय में शक्तिशाली और आत्मनिर्भर भारत निर्माण की दिशा में ‘ब्लूप्रिंट’ विजन दस्तावेज साबित होगा ।

डॉ. आचार्य ने कोरोना की वैश्विक महामारी और विश्वव्यापी आर्थिक मंदी के बावजूद भी वित्त मंत्री द्वारा पूर्वोत्तर राज्यों का विकास, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिक से अधिक खरीद, ई-विद्या योजना, आंगनबाड़ी केंद्रों को आधुनिक बनाने, रसायन से मुक्त प्राकृतिक खेती, कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग, केंद्र और राज्य के कर्मचारियों को एक वेतन पद्धति की घोषणा, सरकार की स्वयं की डिजिटल करेंसी, 400 नई वंदे मातरम ट्रेन, मनरेगा के लिए ज्यादा बजट प्रावधान, दिव्यांगों के परिजनों को टैक्स में छूट, पोस्ट ऑफिस और बैंक को मर्ज करना, वरिष्ठ नागरिकों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न में छूट से जुडी घोषणाओं का स्वागत करते हुए बजट को सर्वहितैषी और विकासोन्मुखी समग्र बजट बताया है ।

Author