Trending Now




जयपुर। राजस्थान में सरकार ने भले ही &1 जनवरी तक सभी को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा हो, लेकिन सरकार का ये टारगेट पूरा नहीं होगा। वैक्सीनेशन का डेटा बता रहा है कि राÓय में अब भी 2& ऐसे जिले हैं, जहां वैक्सीन की सिंगल डोज का भी टारगेट पूरा नहीं हुआ है। हालांकि प्रतापगढ़ राÓय का ऐसा एकमात्र जिला है, जहां 18 साल या उससे Óयादा एजग्रुप के सभी टारगेट ग्रुप का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है।
राÓय सरकार ने &1 जनवरी के बाद जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज या जिन लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज (दूसरी डोज का टाइम निकल गया हो) नहीं लगवाई है, उनके खिलाफ एक्शन के लिए नई गाइडलाइन जारी करेगी। सरकार ने ऐसे लोगों के लिए 1 फरवरी से सरकारी दफ्तरों में पाबंदी लगाने जैसे कदम उठा सकती है।
इन जिलों में सिंगल डोज का टारगेट पूरा
राÓय में जयपुर, बूंदी, उदयपुर, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा, चित्तौडग़ढ़, अलवर और हनुमानगढ़ ऐसे जिले है जहां 18 साल या उससे Óयादा एजग्रुप के सभी चिह्नित लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वहीं, अजमेर ऐसा जिला है, जहां अब करीब &0 हजार लोग बचे है, जिनको वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगी है।
इन 6 जिलों में कम वैक्सीनेशन
राÓय में 6 ऐसे जिलेहैं, जहां टारगेट ग्रुप के 90 फीसदी लोगों को भी वैक्सीन की सिंगल डोज नहीं लगी है। इस सूची में सबसे ऊपर नंबर जालौर का है। यहां अब तक 8&.5 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की सिंगल डोज लगी है। दूसरे नंबर पर भरतपुर, तीसरे पर धौलपुर, चौथे नंबर पर बाड़मेर, पांचवे नंबर डूंगरपुर और छठे नंबर पर पाली जिले का नंबर आता है।
62 प्रतिशत ब’चों को अब तक सिंगल डोज, जयपुर प्रथम सबसे फिसड्‌डी
राजस्थान में अब तक 62 फीसदी ब’चों को सिंगल डोज लग चुकी है। राजस्थान में 15 से 18 साल तक की एजग्रुप के 46 लाख 51 हजार ब’चों को डोज लगनी है, जिसमें से अब तक 29 लाख 20,564 ब’चों को डोज लग चुकी है। जिलेवार स्थिति देखें तो जयपुर प्रथम ब’चों के वैक्सीनेशन के मामले में सबसे फिसड्‌डी है। यहां अब 47.& फीसदी ब’चों को ही वैक्सीन की सिंगल डोज लगी है, जबकि यहां 2 लाख 78,985 लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट है।

Author