Trending Now




बीकानेर राज्य की सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षा के आवेदन करने की 31 जनवरी अंतिम तिथि है।

परीक्षा समन्वयक पालाराम मेवता के अनुसार राज्य की स्कूलों में आठवीं कक्षा में करीब 13 लाख 32 हजार विद्यार्थी नामांकित है जिन में से करीब 11लाख 50 हजार विद्यार्थियों के आवेदन भरे गए है। अभी भी करीब 1.80 लाख विद्यार्थियों के आवेदन नहीं हुए है। सोमवार को आवेदन की अंतिम तिथि है।

सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों को शाला दर्पण पोर्टल पर तो निजी स्कूलों को प्राइवेट स्कूल पोर्टल पर परीक्षार्थी का फोटो तथा हस्ताक्षर ही शाला दर्पण पोर्टल पर अपलोड करने है बाकी सारी जानकारी पहले से ही अपलोड है।

संस्था प्रधानों को छात्र की पोर्टल पर प्रदर्शित जानकारी को अपने रिकार्ड से मिलान करए सही जानकारी करते हुए एअपने विद्यालय के आठवीं के सभी विद्यार्थियों के जनरेटेड एप्लिकेशन नंबर के साथ आवेदन पत्रों को डाउनलोड कर अपने रिकार्ड में रखने है। संस्था प्रधानों को आवेदन पत्रों की हार्ड कॉपी नहीं भेजने के निर्देश भी दिए गए है।

कोविड के कारण नहीं आए विद्यार्थी

कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूलों में 30 जनवरी तक विद्यार्थियों के स्कूल नहीं आने की वजह से कई विद्यार्थियों के फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड नहीं हो पाए है और आगे भी 10 फरवरी तक आठवीं तक के विद्यार्थियों को स्कूल नही बुलाया गया है ऐसे में संस्था प्रधान विद्यार्थियों से संपर्क कर उनके आवेदन भरने के प्रयास करने में जुटे है। ऐसे में संभावना है कि कोविड परिस्थितियों को देखते हुए आठवीं बोर्ड के आवेदन की तिथि बढ़ाई जा सकती है।

डूंगरपुर बाड़मेर तथा सिरोही जिलों से अब तक आठवीं बोर्ड के आवेदन सबसे ज्यादा भरे गए है इनमें क्रमशः 93, 92 तथा 91.75 फीसदी आवेदन आ चुके है।

जिले में हैं 50 हजार 725 विद्यार्थी नामांकित

जिले में आठवीं बोर्ड में कुल 50 हजार 725 विद्यार्थी नामांकित है उसमें से 41 हजार के आवेदन भरे गए है जो करीब 80 फीसदी है अभी भी जिले से 9 हजार से भी ज्यादा आवेदन अभी भरे नहीं गए हैं।

Author