Trending Now




बीकानेर. हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ईसबगोल, मूंगफली, जीरा आदि फसलों की हरियाणा में पैदावार बढ़ाने के लिए बीकानेर के व्यापारियों और किसानों के साथ शनिवार को विचार विमर्श किया। बीकानेर पहुंचे डिप्टी सीएम चौटाला का यहां अनाज मंडी में आढ़तियों ने राजस्थानी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। उप मुख्यमंत्री चौटाला ने राजस्थान के किसानों और मंडियों के बारे में चर्चा की। साथ ही हरियाणा में नई फसलों की संभावना पर भी विचार विमर्श किया।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा बीकानेर से उनके परिवार का कई पीढ़ियों से नाता रहा है। चौधरी देवीलाल के समय से यहां उनका आना-जाना है। वे इस क्षेत्र के गांव- कस्बों, सामाजिक पहलूओं और खेतीबाड़ी से परिचित हैं। मंडी व्यापारियों के साथ करीब एक घंटे की बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में मूंगफली, बाजरा समेत कुल तेरह फसलों को समर्थन मूल्य और भावांतर के तहत सहयोग राशि देकर खरीदा जा रहा है। उन्होंने आढ़तियों और किसानों से कहा कि उनकी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से सहायता उपलब्ध करवा दी जाएगी।चौटाला ने कहा कि राजस्थान से ईसबगोल, जीरा और मूंगफली के उन्नत बीज हरियाणा के किसानों को भी उपलब्ध करवाए जाएं। जिससे वहां भी इनकी खेती का फायदा किसान उठा सकें। उन्होंने बीकानेर के किसान भवन को और अच्छा बनाने के लिए अपने निजी कोष से 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का अनाज मंडी में व्यापारी रमेश अग्रवाल, चंद्रमोहन अग्रवाल, निरंजन अग्रवाल, नवीन गोदारा, जयकिशन अग्रवाल ने स्वागत किया। इस अवसर पर मोतीलाल सेठिया, हजारीराम तर्ड, हनुमान सिंह कविया, मांगेराम, भंवर गोलिछिया, नवरतन डागा, राहुल सेठिया, जयदलाय डूडी, रामचंद्र ओझा, मांगीलाला स्वामी, अशोक तंवर, सुभाष गोयल, धर्म घोसला, अनूप धनखड़, प्रभु जाखड़ आदि मौजूद रहे।

आज डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला शहीद चंद्र चौधरी के समाधि स्थल पर पहुंचे और उनको माल्यार्पण कर शीश नमन किया उसके बाद चोटाला करणी माता देशनोक के दर्शन किए और खुशहाली की कामना की बाद में देशनोक से नोखा रवाना हुए जहां उनका पैतृक गांव पर एक लाइब्रेरी का उद्घाटन करना है

 

Author