Trending Now




बीकानेर। नई कोविड गाइडलाइन आने के साथ ही कंफ्यूजन का दौर भी फिर से शुरू हो गया है। सबसे बड़ा कंफ्यूजन हर सप्ताह शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे होने वाले जन अनुशासन कर्फ्यू को लेकर खड़ा हो रहा है। बता दें कि नई गाइडलाइन 31 जनवरी से प्रभावी होगी। ऐसे में इस सप्ताह शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन कर्फ्यू लागू रहेगा। वहीं इसके बाद केवल रात्रिकालीन कर्फ्यू भी रहेगा। रात्रिकालीन कर्फ्यू का समय प्रतिदिन रात 11 से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

नई गाइडलाइन के अनुसार अब 1 फरवरी से 10 वीं से 12वीं कक्षा तक की शैक्षणिक गतिविधियां संचालित की जा सकेगी। वहीं 10 फरवरी से 6 से 9 वीं कक्षा के लिए भी यह सुविधा शुरू हो सकेगी। हालांकि ऑनलाइन माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन जारी रखना होगा। जिन विद्यार्थियों के परिजन ऑफलाइन शिक्षण के लिए नहीं भेजना चाहें, उन्हें ऑनलाइन एजुकेशन देनी होगी।

इसके अतिरिक्त समस्त दुकानों, मॉल्स व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुलने का समय रात दस बजे तक रहेगा। समस्त सार्वजनिक, सामाजिक, राजनैतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक व धार्मिक आयोजनों में अधिकतर सौ व्यक्ति अनुमत रहेंगे। यह संख्या नगर निगम व नगर पालिका क्षेत्रों के लिए 50 ही रहेगी। वैवाहिक आयोजनों हेतु नये दिशा निर्देश इस गाइडलाइन में नहीं दिए गए हैं। ऐसे में नये दिशा निर्देश आने तक पूर्व में दी गई सौ मेहमानों की अनुमति मान्य रहेगी।

गाइडलाइन में भवन,होटल सहित समस्त वैवाहिक स्थलों के मालिकों को विवाह निरस्त अथवा आगे बढ़ाने की स्थिति में बुकिंग के समय प्राप्त किया भुगतान लौटाने अथवा अगली बुकिंग में समायोजित करने का परामर्श दिया गया है। उल्लेखनीय है कि नई गाइडलाइन 31 जनवरी से लागू होगी। ऐसे में 30 जनवरी तक पूर्व में जारी गाइडलाइन ही लागू रहेगी।

Author