Trending Now




उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और वहां से आ रही हवाओं ने राजस्थान समेत तमाम मैदानी राज्यों में पारा गिर गया। राजस्थान में कोल्ड वेव (शीतलहर) के कारण गंगानगर, चूरू, उदयपुर, कोटा समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री से कम हो गया। मंगलवार को धूप निकली, लेकिन बादल आते-जाते रहे। हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा आज दूसरे दिन भी माइनस में रहा। यहां रात का तापमान -3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहाड़ों और मैदानों में ओस की बूंदें बर्फ की तरह जम गईं। जयपुर मौसम केन्द्र की माने तो कोल्ड वेव का असर अगले 2 दिन और बना रह सकता है।

 

 

प्रदेश में मौसम की स्थिति देखें तो आज भी अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहा। फतेहपुर, चूरू, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, करौली, अलवर, भीलवाड़ा, सीकर में तापमान 5 डिग्री या उससे भी नीचे दर्ज हुआ। माउंट आबू मेंआज का न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह हिमाचल के पहाड़ी इलाके कुल्लू, मनाली, शिमला से भी ज्यादा ठंडा रहा। आबू में आज सवेरे जगह-जगह ओस की बूंदें जमी नजर आई। खुले मैदान, गाड़ियों की छत्तों पर, फूल-पत्ती समेत तमाम जगह बर्फ ही बर्फ नजर आई। बर्फीले मैदान पर सुबह-सुबह पोलो ग्राउंड में खिलाड़ी फुटबॉल खेलते नजर आए।

 

 

अब आगे क्या?

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक अगले 2 दिन राज्य में नॉर्दन विंड का असर रहेगा और सर्दी का असर यूं ही बरकरार रहेगा। दिन में मौसम पूरी तरह साफ रहने की संभावना है, जिससे दिन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी होगी। 28 जनवरी से प्रदेश में कोल्ड वेव का असर कम होने लगेगा और दिन के साथ-साथ रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी।

 

माउंट आबू प्रदेश का एकमात्र ऐसी जगह रही, जहां आज का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर -3 पर पहुंचा। यहां कल पारा -4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

Author