Trending Now




बीकानेर,आज स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल गुरुग्राम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की 125 वीं जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। जिसमें मुख्य अतिथि नवीन गोयल थे। उन्होंने नेता जी के फोटो पर पुष्प अर्पित कर नेता जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आजाद हिंद फौज ,(आई एन ए)के नाम पर गुड़गांव में किसी भी एक चौक का नाम होना चाहिए जिसके लिए उपस्थित जनसमूह ने हाथ उठाकर समर्थन किया।
अतिथि द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर प्रकाशित एक पुस्तक “नेताजी सुभाष प्रश्नोत्तरी” का विमोचन किया उपस्थित लोगों को पुस्तक वितरित की।
समिति के अध्यक्ष कपूर सिंह दलाल ने आए हुए उपस्थित जनों का स्वागत किया तथा आव्हान किया कि हर साल इसी प्रकार से एकत्रित होकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाते रहेंगे।नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित एक कविता खूनी हस्ताक्षर सुना कर लोगों में जोश जगाया।
समिति के महासचिव सूबेदार बिजेंद्र सिंह ठाकरान ने नेता जी की जीवनी पर प्रकाश डाला तथा स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति द्वारा किए गए कार्यों का विवरण लोगों के सामने प्रस्तुत किया। और बताया कि नेताजी सुभाष प्रश्नोत्तरी को हरियाणा के स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल करवाने की मांग की। मांग की तथा समिति की तरफ से उपस्थित जनसमूह को नेताजी के फोटो के साथ एक बैज लगाया ।
समिति के मीडिया सचिव अतर सिंह संधू ने कहा कि पूरे देश में युवा देश की आजादी के लिए नेताजी के योगदान को हमेशासा याद रखेगा।
श्री लेखराज सिंह राघव ने बताया कि यह समारोह हम हर साल इसे बेहतर तरीके से मनाने का प्रयास करेंगे।
समिति के उपाध्यक्ष रोशन लाल यादव ने बताया कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस अखंड भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे जिन्होंने 21 अक्टूबर 1943 को आजाद हिंद सरकार की स्थापना की तथा 31 दिसंबर 1943 को अंडमान निकोबार में तिरंगा झंडा फहराया।
आज के समारोह में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती धूमधाम से मनाई।
इस समारोह में हरि सिंह सनसनवाल , राष्ट्र दहिया, बलराज सिंह अहलावत, कर्मवीर कटारिया, सिंह राघव, प्रमिला चाहर, मोना यादव, हवा सिंह, वेद रामपुरा, बनवारी लाल सिंगला गुड़गांव से एवं गुड़गांव शहर के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Author