Trending Now




बीकानेर,पैरा ओलंपिक में भारत के लिए तीरंदाजी करने वाले बीकानेर के श्याम सुंदर स्वामी एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मैदान पर नजर आएंगे। श्याम सुंदर के साथ उनके कोच बीकानेर के ही अनिल जोशी भारतीय कोच की भूमिका में रहेंगे। दुबई में 19 से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाले विश्व तीरंदाजी में ये गुरु-शिष्य दोनों का चयन हो गया है।

आगामी विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप के लिए खिलाड़ी तैयार है, उनका अंतिम ध्यान पेरिस पैरालिंपिक 2024 पर है। टीम में कुल नौ पैरा तीरंदाज, हरविंदर सिंह, राजेश कुमार , पूजा, पूजा खन्ना, श्याम सुंदर स्वामी, राकेश कुमार, मिताली श्रीकांत गायकवाड़, ज्योति बालियान और आदिल मोहम्मद नज़ीर अंसारी को वर्ल्ड चैम्पियनशिप मे भारतीय टीम के लिए चुना गया है। वे वर्तमान में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) सोनीपत, हरियाणा में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

कोच अनिल जोशी ने बातचीत में कहा कि विश्व चैंपियनशिप एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि यहां की रैंकिंग पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई करने में एक भूमिका निभाएगी। 18 फरवरी तक चलने वाले इस शिविर में भारतीय खिलाड़ी दम लगाकर अभ्यास कर रहे हैं। जोशी को भरोसा है कि उनकी टीम दुबई में अच्छा प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास एक मजबूत टीम है जो SAI और भारतीय तीरंदाजी संघ (AAI) द्वारा डिज़ाइन और अनुमोदित सख्त दिनचर्या और प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करती है। टोक्यो पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता हरविंदर टीम में है, फिर हमारे पास ओलंपियन श्यामसुन्दर, राकेश कुमार, ज्योति बालियान अन्य हैं जो कठिन प्रतियोगी हैं।

बीकानेर के श्याम के निजी कोच अनिल जोशी का मानना है कि छह महीने एशिया कप और पैरा एशियाई खेलों के साथ बहुत व्यस्त रहने वाले हैं। पैरालंपिक खेलने के बाद श्याम सहित अन्य खिलाड़ियों को जोश काफी बढ़ा हुआ है।

टीमः

रिकर्व मेन ओपनः हरविंदर सिंह, राजेश;

रिकर्व वुमन ओपन: पूजा, पूजा खन्ना;

कंपाउंड मैन ओपन: राकेश कुमार, श्याम सुंदर स्वामी;

कंपाउंड वुमन ओपन: ज्योति बलियान, मिताली श्रीकांत गायकवाड़;

W1: आदिल मोहम्मद नज़ीर अंसारी।

कोच: कुलदीप कुमार, अनिल जोशी,।

Author