Trending Now




बीकानेर,आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र (Address Proof) के रूप में ज्यादा किया जाता है वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) के लिए किया जाता है. पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वहीं लोग करते हैं जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन (Banking Transaction) से संबंधित कोई काम रहें. पैन कार्ड इनकम टैक्स के लेनदेन में भी बहुत काम आता है. बैंक खाता खुलवाने के लिए आजकल पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है. इसके बिना आप कोई भी Financial काम नहीं कर सकते हैं. इस कार्ड का इस्तेमाल ईपीएफ का पैसा जमा कराने के लिए भी किया जाता है.

आजकल लगभग हर जगह पैन कार्ड का इस्तेमाल होता है इस कारण कई बार हमें भी याद नहीं होता है कि हमने अपने पैन कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल किया है. इस कारण कई बार यह गलत लोगों के हाथों में लग जाता है और जालसाज लोग (Fraud People) इसका गलत इस्तेमाल कर लेते हैं.  चूंकि इस कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय काम के लिए किया जाता है इसलिए इसे सही तरह से संभाल कर रखना और इसकी यूज करने की हिस्ट्री (PAN Card History) चेक करते रहना बहुत जरूरी है.

वरना इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है. पैन कार्ड के इस्तेमाल से लोग बड़े फ्रॉड या घपले कर सकते हैं. इसके साथ ही लोग कई बार किसी और के कार्ड का इस्तेमाल कर किसी भी व्यक्ति के लोन का गारंटर (Bank Guarantee) बन सकता है. ऐसा करने पर आपकी टैक्स की देनदारी बनेगी और आपको इसका टैक्स (Tax) भी देना पड़ेगा.

बचने का उपाय हिस्ट्री-
अगर आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल किसी व्यक्ति ने किया है और इससे हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन (High Value Transaction) किया तो इसकी डिटेल फॉर्म 26AS में दिखेगी. इसे चेक करके आप पैन के गलत इस्तेमाल का पता लगा सकते हैं. इस फॉर्म को आप जरूर डाउनलोड करें. इसे आप  TRACES के पोर्टल से भी ले सकते हैं. यह फॉर्म डाउनलोड (26AS Form Download) करने के बाद सभी ट्रांजेक्शन को चेक (Transaction Checking) कर लें. इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं. इसके साथ ही अपने पैन का इस्तेमाल हमेशा बहुत जरूरत पड़ने पर ही करें. बिना वजह किसी को भी इसके डिटेल्स ना दें.

Author