Trending Now




जयपुर, अमर जवान ज्योति स्थित सेना दिवस के उपलक्ष्य में भारत रक्षा मंच एवम भूतपूर्व सैनिक विकास समिति के तत्वाधान में कार्य क्रम रखा गया ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में भूतपूर्व सैनिक विकास समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देव आनंद गुर्जर एवं वरिष्ठ अतिथि के रूप में भारत रक्षा मंच के जयपुर महानगर अध्यक्ष श्री कुलदीप सिंह जी एवं भारत रक्षा मंच के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष नटवरलाल शर्मा रहे। कोविड गाइड लाइन के मद्देनजर सीमित संख्या मैं जयपुर शहर के प्रमुख नागरिकों समय बुजुर्ग, महिला एवं युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम के मुख्य आरक्षण का केंद्र नेशनल कैडेट कोर की बालिकाएं रही जिन्हें तिरंगे की आन बान और शान में अपने मार्च पासट से सैनिक दिवस के उपलक्ष में सैनिकों के सम्मान में कार्यक्रम रखा। एनसीसी कैडेट् निशा सेन ने बताया कि ऐसे कार्यक्रम में युवा कैडेट्स को भागीदारी मिलने से सौभाग्य और गर्व की अनुभूति होती है। क्रेडिट निशा द्वारा मौजूद नागरिकों को सेना दिवस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
कार्यक्रम की शुरुआत विभिन्न युद्ध में भारतीय सेना की विजय दिलाने वाले वीर शहीदों को कार्यक्रम में पधारे सैनिक महिलाएं एवं बच्चों ने बारी-बारी से पुष्प चढ़ाकर नमन करने के साथ किया गया। मुख्य अतिथी कर्नल गुर्जर ने अपने उद्बोधन में भारतीय सैनिकों को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बताते हुए अवगत कराया कि यह है भारतीय सेना का शौर्य ही था जिसके फलस्वरूप 1971 में पाकिस्तान को धूल चटाई और 2020 में चीन को गलवां में परास्त किया ।भारतीय सेना के शौर्य की जीत के फलस्वरूप राजनीतिक फैसले के तहत बांग्लादेश बनाने के विचार पर प्रश्नचिह्न लगाते हुए कहां की पूर्वी पाकिस्तान का इलाका 1947 से पहले भारत का हिस्सा था और अगर बांग्लादेश बनाने की बजाय अखंड बंगाल बना दिया जाता तो और भी अच्छा होता । कार्यक्रम में भारत मां की जय के जयकारे एवं इंकलाब जिंदाबाद के नारों से माहौल गूंज उठा

कार्यक्रम मे नेशनल कैडेट कोर की बालिकाएं कैडेट ज्योति गुर्जर, कैडेट श्वेता सैनी, कैडेट अक्षिता, कैडेट् दीक्षिता, कैडेट निशा, सेल्यूट तिरंगा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इंद्राज जी,राष्ट्रीय सचिव मदन मोहन पालीवालजी, राष्ट्रीय सचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्रीमती विरक्षा त्रिवेदीजी,युवा प्रदेश अध्यक्ष महेश सैन (तोमर) उपस्थित रहे, भारत रक्षा मंच के महामंत्री लक्ष्मीनारायण रामनारायण जांगिड़ श्री रूप सिंह कुमावत, श्री राज सिंह गुर्जर, शहर बीजेपी अध्यक्ष महिला मोर्चा अनुराधा महेश्वरी, एवं उपाध्यक्ष पूनम मित्तल एवं बीजेपी की महिला नेता निमिषा जी आदि गणमान्य अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित रहे। जयपुर के युवाओं ने राष्ट्रवाद के नारे के साथ शहीदों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देने का संकल्प लिया ।

Author